Meerut: शोध के छात्रों को होगा फायदा; सीसीएसयू लाइब्रेरी में लगा स्कैनर, 18 मिनट में थीसिस शोधगंगा पर होगी अपलोड


रिपोर्ट: विशाल भटनागर

मेरठ: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर (Chaudhary Charan Singh University campus) में संचालित राजा महेंद्र प्रताप लाइब्रेरी में पढ़ने वाले शोध छात्र-छात्राओं को जल्द ही एक बड़ी राहत मिलने जा रही है.विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन थीसिस (online thesis) उपलब्ध कराने के लिए नई पहल की गयी है.अब छात्र छात्राओं घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ही सभी थीसिस पढ़ने को मिल जाएंगी.

एचडीआई -2 एस स्कैनर से 18 मिनट में होगी थीसिस स्कैन
राजा महेंद्र प्रताप लाइब्रेरी के अध्यक्ष डॉ जमाल अहमद सिद्दीकी ने News18local से खास बातचीत में बताया कि अभी तक एक थीसिस को स्कैन कर अपलोड करने में 4 से 5 दिन का समय लगता है. इसी वजह से 15,000 थीसिस में से चार साल में दो हजार थीसिस ही शोधगंगा पोर्टल पर अपलोड हो पाई हैं.लेकिन अब एचडीआई -2 एस स्कैनर के माध्यम से सिर्फ 18 मिनट में एक थीसिस को स्कैन कर अपलोड कर पाएंगे.

राज्य के CCSU में सिर्फ होगा एचडीआई -2 एस स्कैनर
उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों की बात की जाए तो चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय पहला विश्वविद्यालय बन गया है. जिसमें 20 लाख रुपए की कीमत से एचडीआई -2 एस स्कैनर लगाया गया है. लाइब्रेरी प्रशासन द्वारा इस इस स्कैनर के माध्यम से थीसिस अपलोड करनी भी शुरू कर दी है. ताकि जल्द से जल्द छात्र-छात्राओं को यह शोधगंगा पोर्टल पर ( https://shodhganga-inflibnet-ac-in.translate.goog/?_x_tr_sl=en&_x_tr_tl=hi&_x_tr_hl=hi&_x_tr_pto=tc,s) मिल जाए.

लाइब्रेरी में थीसिस के लिए अलग डिपार्टमेंट
बताते चलें कि विश्वविद्यालय परिसर संचालित लाइब्रेरी में अलग से शोध छात्र छात्राओं के लिए एक डिपार्टमेंट भी बनाया गया है.जिसमें छात्र-छात्राएं सभी थीसिस का अध्ययन करते हैं.ऐसे में विश्वविद्यालय की इस पहल का छात्र-छात्राएं स्वागत करते हुए दिखाई दे रहे हैं.छात्र-छात्राओं का कहना है कि इससे उनका समय भी बचेगा और वह अच्छे से तैयारी कर पाएंगे.

जानकारी के लिए इस लिंक और नंबर पर करें फोनअन्य जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं http://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/index.php पर जा सकते हैं. मोबाइल नंबर 9837206030, 9756909079 पर सुबह 11 से शाम छह बजे तक फोन कर सकते है.



Source link

more recommended stories