Up News:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले, स्मार्ट और आत्मनिर्भर बने ग्राम पंचायतें – Cm Yogi Adityanath Honoured The 370 Gram Panchayats In Lucknow.


कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री योगी व अन्य।
– फोटो : amar ujala

विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की सभी ग्राम पंचायत आत्मनिर्भर बनें। अपने संसाधनों को विकसित करें और सरकार पर निर्भरता कम करें यद्यपि शासन की तमाम योजनाएं ग्राम पंचायतों के लिए हैं लेकिन उन्हें स्वयं भी और विकसित होना होगा। वह शुक्रवार को इंदिरा भवन में मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना एवं मातृभूमि योजना का शुभारंभ कर रहे थे।

इस मौके पर सीएम ने कहा की इस समय गांव और गांव के बीच स्मार्ट बनने की प्रतिस्पर्धा शुरू हो गई है। अगली प्रतिस्पर्धा हम शहर और गांव के बीच कराएंगे। कहा कि 58000 ग्राम पंचायतें इसी तर्ज पर आगे बढ़े सरकार यह प्रयास कर रही है । ग्राम पंचायतों को अपने संसाधनों से भी जनता को सुविधाएं देनी होगी। हर घर जल योजना में सरकार काम कर रही है लेकिन आगे उसका निर्वहन और इसे लगातार चालू रखने की जिम्मेदारी पंचायतों को उठानी चाहिए।

ये भी पढ़ें – भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की अयोध्या में होने वाली रैली रद्द, प्रशासन ने नहीं दी अनुमति

ये भी पढ़ें – जेपी नड्डा आगरा से करेंगे लोकसभा चुनाव की तैयारियों का आगाज, कार्यकर्ताओं को कल देंगे जीत का मंत्र

सचिवालय बनाने से ग्राम पंचायतों की आमदनी बढ़ी है इसका इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि मातृभूमि के प्रति सबको लगाव है और जो मातृभूमि से लगाव नहीं करते हैं वह पशु है। मातृभूमि योजना में ऐसे प्रवासी भारतीयों को गांव से जोड़ा जा रहा है जो बाहर रहते हैं और यहां काम करना चाहते है। वे यहां हेल्थ एटीएम कन्वेंशन सेंटर आदि बना सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने इसके लिए कैलिफोर्निया में रह रहे प्रवासी भारतीयों से संवाद भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसे की कमी नहीं है लेकिन सही समय से कार्य योजना बनाकर काम हो तभी विकास हो पाता है। केवल टाइम पास करने से काम नहीं चलेगा इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत सचिवों को लैपटॉप बांटे साथ ही मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत 10 विजेता ग्राम पंचायतों को चेक दिए। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त भी मौजूद थे।

उप मुख्यमंत्री केशव ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि संवाद के दौरान अपने देखा कि अमेरिका में रह रहे भारतीय किस तरह से कह रहे हैं कि अब लोग अपने आपको एनसीआर का नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश का बताते हैं। यह प्रदेश के लिए गर्व की बात है लेकिन कांग्रेस के एक नेता अमेरिका गए हैं। उनका बयान और भाव इस तरह का है कि इस मंच से मैं उनकी निंदा करता हूं।



Source link