नोएडा मेट्रो बोर्ड ने 287.62 करोड़ रुपये के बजट को दी मंजूरी, सेक्टर-51 और 52 के बीच बनेगा FOB


नोएडा. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) बोर्ड की हुई बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 287.62 करोड़ रुपये के बजट की मंजूरी दी गई. साथ ही बैठक में नोएडा सेक्टर- 51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच आवागमन को सुगम बनाने के लिए फुट ओवर ब्रिज (FOB) के निर्माण को मंजूरी दी गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक ( एमडी) रितु माहेश्वरी ने बताया कि मंगलवार को बोर्ड हुई बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. उन्होंने बताया कि बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता एनएमआरसी के अध्यक्ष कामरान रिजवी ने की. नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो का नया रूट बनाया जाना है. इसकी डीपीआर को मंजूरी मिल चुकी है. पूर्व में मृदा परीक्षण जैसे काम किए जा चुके हैं.

परियोजना की DPR को अब तक केंद्र सरकार से नहीं मिली मंजूरी 

हालांकि अभी तक इस परियोजना की डीपीआर को केंद्र सरकार से मंजूरी नहीं मिली है. रितु माहेश्वरी ने कहा, ‘बोर्ड में इस परियोजना पर चर्चा हुई है. मई महीने में हर हाल में केंद्र से इसकी मंजूरी लेने का लक्ष्य तय किया गया.’’ उन्होंने बताया, ‘‘बोर्ड को सेक्टर-51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशनों के बीच एफओबी के निर्माण के बारे में बताया गया कि अब इसका निर्माण नोएडा प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा.

यह काम एक साल के भीतर पूरा किया जाएगा. इस पर आने वाले पूरे खर्च का वहन नोएडा प्राधिकरण करेगा।’’ इससे नोएडा-दिल्ली ब्लू लाइन मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो के दोनों स्टेशन आपस में जुड़ जाएंगे.

Tags: Delhi Metro, Greater noida news



Source link

more recommended stories