आगराः मासूम गुंजन को खोकर खुली निगम की नींद, आवारा कुत्तों को लगा रहे वैक्सीन, यूं होगा फायदा


हाइलाइट्स

आवारा कुत्तों को लगाई जा रही प्रजनन क्षमता रोकने वाली वैक्सीन.
आगरा की रहने वाली 10 वर्षीय मासूम दिव्यांग बच्ची गुंजन पर आवारा कुत्तों के झुंड ने धावा बोल दिया था.

आगरा. उत्तर प्रदेश के आगरा में बीते दिनों 10 साल की मासूम दिव्यांग बच्ची गुंजन को आवारा कुत्तों ने अपना शिकार बना लिया था. हादसे के बाद गुंजन का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा था लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी. मासूम की जान जाने के बाद आगरा नगर निगम के अधिकारी कुंभकरणी नींद से जागे हैं. आगरा नगर निगम के द्वारा शहर के आवारा कुत्तों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया है.

निगम के द्वारा आवारा कुत्तों को पकड़ कर उनकी प्रजनन क्षमता को रोकने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है. निगम की टीम के द्वारा शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमने वाले आवारा कुत्तों को पकड़ कर उनको वैक्सीन लगाने का काम कर रही है. दरअसल, आगरा की रहने वाली 10 वर्षीय मासूम दिव्यांग बच्ची गुंजन अपने घर के बाहर खेल रही थी. तभी आवारा कुत्तों के झुंड ने उस पर धावा बोल दिया था. कुत्तों के हमले से गुंजन गंभीर घायल हो गई थी. जिला अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने गुंजन का ऑपरेशन किया लेकिन बुधवार को गुंजन की मौत हो गई. मासूम की मौत के बाद आगरा नगर निगम एक्शन में आया.

प्रजनन के समय कुत्ते होते हैं आक्रमक
पशु कल्याण अधिकारी डॉक्टर अजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रजनन के समय आवारा कुत्ते आक्रमक हो जाते हैं और राह चलते राहगीरों पर हमला करते हैं. यही कारण है कि मासूम गुंजन की मौत हुई. आवारा कुत्तों की प्रजनन क्षमता को रोकने के लिए वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने के बाद कुत्तों का प्रजनन नहीं होगा और वह आक्रमक नही होंगे, इससे लोगों को बचाया जा सकेगा.

घर के पालतु कुत्तों का होगा रजिस्ट्रेशन
नगर निगम के द्वारा बीते दिनों एक आदेश भी दिया गया. जिसमें कहा गया कि जो भी लोग अपने घरों पर कुत्ता या बिल्ली पालेंगे, उन्हें सबसे पहले नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. पशु कल्याण अधिकारी डॉक्टर अजय कुमार सिंह ने कहा कि रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऐप तैयार किया जा रहा है. जल्द ही ऐप पर लोग अपने घर से ही कुत्ता या बिल्ली पालने को लेकर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. इस तरह से निगम के पास हर पालतु की जानकारी रहेगी.

Tags: Agra news, Attack of stray dogs



Source link

more recommended stories