यूपी: सरकारी कर्मियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले मिलेगा DA औऱ बोनस का तोहफा


हाइलाइट्स

योगी सरकार ने साल 2020 और 2021 में दीपावली से पहले राज्यकर्मियों को बोनस दिया था.
यूपी के खजाने पर 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. योगी सरकार सभी कर्मचारियों को दिवाली से पहले डीए और बोनस का तोहफा देगी. इस संबंध में वित्त विभाग राज्यकर्मियों के डीए और बोनस को लेकर प्रस्ताव तैयार कर रहा है. यूपी के दस लाख राज्य कर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और 12 लाख पेंशनरों को डीए और डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा.

जानकारी के अनुसार, वित्त विभाग डीए में चार फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव कर रहा तैयार है. इससे, यूपी के खजाने पर 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. इससे पहले, योगी सरकार ने 2020 में दीपावली से पहले राज्यकर्मियों को बोनस दिया था. वर्ष 2021 में भी दिवाली से पहले बोनस के आदेश दिए गए थे. दूसरी तरफ प्रदेश के अराजपत्रित कर्मचारियों की नजरें भी बोनस की घोषणा पर टिकी हैं.

राज्य सरकार यदि बढ़े हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ दीपावली से पहले देगी तो उसे अक्तूबर का वेतन समय से पहले देना होगा. क्योंकि सितंबर के वेतन से संबंधित बिल तैयार कर आगे बढ़ाए जा चुके हैं.

केंद्र ने दिया है डीए

उधर, यदि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा कर दी तो राज्य कर्मियों को भी बढ़े हुए डीए के साथ बोनस का तोहफा मिल सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से चार फीसदी वृद्धि करते हुए 38 फीसदी कर दिया गया है. बुधवार को केंद्र सरकार ने डीए बढ़ाने का ऐलान किया था. यह लाभ जुलाई से मिलेगा.

Tags: CM Yogi, Diwali festival, Up news live



Source link

more recommended stories