यूपी न्यूज : कानपुर में जब पुलिस ही निकल गई बिजली चोर!, जानें क्या है पूरा मामला


कानपुर: यूपी में बिजली विभाग ने करोड़ों रुपये खर्च कर भूमिगत बिजली लाइन डालकर बिजली चोरी रोकने की कोशिश की मगर बिजली चोरी नहीं रुक सकी. बिजली चोरी को लेकर जब पड़ताल हुई तो पता चला कि बिजली चोरी में पुलिस भी पीछे नहीं है. कानपुर में बिजली चोरी में आम आदमी की क्या बात की जाए जब पुलिस ही बिजली चोर निकली. दरअसल, कानपुर के कमिश्नरेट पुलिस के अंतर्गत आने वाली पुलिस चौकियों में ही बिजली की चोरी हो रही है, जहां एसी भी लगे हैं और बिजली कंजप्शन की पूरी व्यवस्थाएं भी हैं लेकिन मीटर नहीं है. पड़ताल में पाया गया कि बिना बिजली कनेक्शन और मीटर के ही शहर की 50 से ज्यादा पुलिस चौकियां बिजली से जगमगा रही हैं.

शहर की अलग-अलग पुलिस चौकियों में अलग-अलग व्यवस्थाएं हैं. कुछ चौकियों में अगर मीटर लगे भी हैं तो वहां वैकल्पिक रूप में कटिया की व्यवस्था भी है. जैसे शहर के चुन्नी गंज पुलिस चौकी में पूरा मोहल्ला पुलिस चौकी के जरिए बिजली जला रहा है. यहां अंडरग्राउंड केबल से निकली 17 कटिया लगी हुई है और एक मीटर चौकी में लगा हुआ है जिस का बिल जमा किया जाता है. यहां तक कि चौकी के अलावा पुलिस कर्मचारियों के बने क्वार्टर में भी एसी लगे हुए हैं. इस चौकी की बात की जाए तो यहां 80 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक बिजली का बिल बकाया भी है.

शहर की 197 पुलिस चौकियों में 53 पुलिस चौकी ऐसी है, जहां बिजली के कनेक्शन ही नहीं है और धड़ल्ले से 24 घंटे एसी चलाए जा रहे हैं. कर्नलगंज की कई चौकियों में मीटर नहीं है. शहर के कानपुर पुलिस कमिश्नरेट और आउटर को मिलाकर 52 थाने हैं लेकिन सभी थानों में मीटर कनेक्शन लगे हैं लेकिन चौकियों में पुलिस विभाग ने बिजली चोरी का खेल कर दिया है.

जब पुलिस की चोरी का यह मामला सामने आया तो बिजली विभाग के मीडिया प्रभारी चंद्रशेखर अंबेडकर का कहना है केस्को हर विभाग से बिजली के बिल की वसूली करता है. कानपुर पुलिस ऑफिसों से भी वसूली करता है. कनेक्शन भी दिए गए हैं लेकिन अगर कुछ चौकियों में कनेक्शन नहीं है तो वहां पर भी जल्दी कनेक्शन कराए जाएंगे और उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जाएगा. जब पुलिस के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर से इस मामले में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले पर जानकारी नहीं है. अगर ऐसा है तो चौकियों को चिन्हित कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी और बिजली के कनेक्शन कराए जाएंगे.

Tags: Kanpur news, Uttar pradesh news



Source link

more recommended stories