यूपी नतीजों के बाद RSS की तैयारी, एजेंडे में रोजगार और हर गांव में लगेंगी संघ शाखाएं


संकेत रोहित

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनावों (UP Assembly Elections) के नतीजों के बाद संघ की यूपी में सक्रियता बढ़ गई है. संघ ने अपनी पहुंच गांव मोहल्ला तक बनाने की रणनीति पर काम तेज कर दिया है. आरएसएस (RSS) ने मिशन 2024 का लक्ष्य लेकर यूपी में काम तेज कर दिया है. संघ के केंद्र में इस बार रोजगार और प्रत्येक गांव में शाखा शुरू करने का लक्ष्य है. यानी हर गांव में संघ की शाखाएं लगाई जाएंगी. हिंदुत्व के एजेंडे को गांव तक धार देने में संघ जुट गया है.

दरअसल, 2025 में संघ का शताब्दी वर्ष मनाया जाएगा. इससे पहले आरएसएस ने 2024 तक सभी अभियानों को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है. आरएसएस के अवध प्रांत के प्रचार प्रमुख डॉ अशोक दुबे ने बताया कि अवधप्रांत के लखनऊ और अयोध्या महानगर के गांवों में भी साप्ताहिक मिलन और संघ मंडली का कार्य तेज कर दिया गया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने आने वाले शताब्दी वर्ष तक हर गांव तक शाखा का कार्य पहुंचाने का लक्ष्य दिया है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के सह प्रांत कार्यवाह संजय ने रविवार को आरएसएस मीडिया सेन्टर विश्व संवाद केंद्र में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि 11 से 14 मार्च तक (कर्णावती) गुजरात में आयोजित अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में अवध प्रांत ने सभी गांव तक प्रत्यक्ष संघ कार्य पहुंचाने का लक्ष्य लिया है. यह कार्य 2025 में होने वाले संघ शताब्दी वर्ष तक पूरा करने की योजना बनाई है.

UP MLC Election: जानें कौन हैं शिल्‍पा प्रजापति? जिन पर सपा ने सुल्‍तानपुर से खेला है दांव

उन्होंने बताया कि इस बैठक में 1275 अपेक्षित प्रतिनिधियों में से 1211 प्रतिनिधि उपस्थित रहे. अवध प्रांत से 37 कार्यकर्ताओं ने प्रतिनिधि सभा में सम्मिलित हुए. प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ अशोक कुमार दुबे ने बताया कि भारत को स्वावलंबी बनाने हेतु कार्यों के अवसर बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव देश भर से आए प्रतिनिधियों द्वारा पारित किया गया. भारत के युवाओं को जॉब सीकर की बजाय जॉब प्रोवाइडर बनाने की व्यापक योजना करनी है. भारत का युवा केवल अपने रोज़गार तक ही नहीं, बल्कि वे देश के रोज़गार व आर्थिक उन्नति की सोचें. वह सहकारिता संस्कार का अवलम्बन करते हुए राष्ट्रोत्थान के कार्य का एक अंग बनें.

लोकसभा चुनावों से पहले गांव, रोजगार, कृषि और हिंदुत्व एजेंडे में जुटा संघ

संघ की रणनीति है कि लोकसभा चुनावों से पहले हिन्दुत्व के एजेंडे को धार देकर गांव गांव तक स्वयंसेवकों की टीम तैयार की जाएगी. यही नहीं संघ की शाखाएं हर गांव में आयोजित की जाएंगी. वहीं रोजगार के मुद्दे पर जनजागरूकता कार्यक्रम चला के सरकार से सहयोग लेकर विस्तृत अभियान संघ चलाएगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Lucknow news, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, UP news



Source link