यूपी में 48 घंटे में अच्छी बारिश के आसार, जानें किस हिस्से में कब कितना बरसेगा पानी


लखनऊ. भीषण गर्मी से बेहाल लोगों के लिए ये खबर राहत देने वाली है. ईस्ट यूपी में जहां मानसून ने दस्तक दे दी है तो वहीं वेस्ट यूपी में मानसून जुलाई के दूसरे सप्ताह में दस्तक देगा, लेकिन इस बीच अड़तालीस घंटे बाद तीस जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने के पूरे आसार हैं. मौसम विज्ञानियों ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान लगाया जिसमें अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है.

आईआईएफएसआर के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर शमीम ने बताया कि अड़तालीस घंटे के अंदर वेस्ट यूपी भीगेगा. तीस जून को ही नौ से दस एमएम बारिश की संभावना है. उन्होंने बताया कि ईस्ट यूपी में मानसून आ चुका है, लेकिन वेस्ट यूपी में मानसून जुलाई के दूसरे सप्ताह में दस्तक देगा. अच्छे मॉनसून के लिए अभी पश्चिमी उत्तरप्रदेश के लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा.

जुलाई के दूसरे सप्ताह में वेस्ट यूपी में बारिश
मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अब जुलाई के दूसरे सप्ताह में अच्छी बारिश के साथ मॉनसून वेस्ट यूपी में एंट्री करेगा. आईआईएफएसआर के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर शमीम का कहना है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में अच्छी वर्षा के संकेत मिले हैं. हल्की फुल्की फुहार को लेकर वैज्ञानिक का कहना है कि वेस्ट यूपी में अभी तक प्री मॉनसून शावर तीस जून को होगा. जबकि जुलाई के दूसरे सप्ताह में ज़ोरदार मॉनसून दस्तक देगा.

किसानों को दी ये खास सलाह
किसानों को सलाह देते हुए वैज्ञानिक कहते हैं कि खेती में अगर सिंचाई की आवश्यकता है तो उन्हें करनी ही होगी. हालांकि वो बार बार ये भी दोहराते हैं कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में अच्छी बारिश होगी. गौरतलब है कि वेस्ट यूपी के किसान जहां बारिश को लेकर आकाश की ओर टकटकी लगाए बैठा है वहीं लोगों को भी भीषण गर्मी से ख़ासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. लोग बार बार इंद्र देवता से वर्षा होने की प्रार्थना कर रहे हैं.

Tags: East up rain, How much rain in june july, Lucknow latest news, Lucknow news, Lucknow News Today, Lucknow rain, Meteorologist, UP latest news, UP news, Up news today, Weather Alert, Weather news, West up rain



Source link

more recommended stories