यूपी की सियासत में दिखेंगे कई नए सेनापति, बीजेपी के साथ कांग्रेस, सपा और RLD को भी नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश


संकेत मिश्र
लखनऊ. बीजेपी की उत्तर प्रदेश इकाई के साथ ही कांग्रेस, आरएलडी, बीएसपी और सपा में भी अब नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर मंथन चल रहा है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के इस्तीफे के दो माह होने को हैं, लेकिन नया अध्यक्ष नहीं बनाया जा सका है. आरएलडी प्रदेश अध्यक्ष मसूद अहमद ने पार्टी छोड़ दी है. वहीं सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को भी इस पद पर छह साल हो गए हैं. खबर है कि पटेल की जगह किसी युवा चेहरे की तैनाती की जा सकती है. वहीं बसपा ने विधानसभा में करारी हार के बाद कई कोऑर्डिनेटर हटा दिए थे. वहीं अब प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर को भी हटा कर किसी दूसरे पर दांव लगाया जा सकता है.

उधर बीजेपी में एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत के आधार पर अब संगठन को नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश तेज हो गई है. हालांकि बीजेपी सूत्रों का मानना है कि इसी माह भाजपा अध्यक्ष के नाम का एलान हो जाएगा. बीजेपी में कई नामों की चर्चा चल रही है जिनमें ब्राह्मण चेहरे सतीश गौतम, सुब्रत पाठक, महेश शर्मा, हरीश द्विवेदी, श्रीकांत शर्मा, दिनेश शर्मा के नाम की चर्चा है. वहीं दलित ओबीसी में केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा, जालौन से सांसद भानू वर्मा और विद्यासागर सागर सोनकर के नाम की चर्चा है.

वहीं यूपी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की बुरी हार के बाद अजय लल्लू ने प्रदेश अध्यक्ष के पद से 15 मार्च को इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष के रूप में निर्मल खत्री, प्रमोद तिवारी, नदीम जावेद, पीएल पुनिया, राजेश मिश्र, प्रमोद कृष्णम के नाम की चर्चा है. वहीं आरएलडी में प्रदेश अध्यक्ष मसूद के इस्तीफे के बाद जिन नामों की चर्चा है, उनमें राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे, पूर्व विधायक राजेंद्र शर्मा और शिव शरण सिंह आगे बताए जा रहे हैं.

इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी अपनी कार्यकारिणी भंग कर दी थी. अब आम आदमी पार्टी में नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर मंथन चल रहा है.

Tags: Congress, Rld, UP BJP



Source link

more recommended stories