यूपी: भदोही में पहली बार लगने जा रहा अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला, 44 देशों के खरीदार करेंगे शिरकत


भदोही: 15 अक्टूबर से चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले का आयोजन कालीन नगरी भदोही में किया जाएगा, जिसको लेकर तैयारियां तेजी से जारी हैं. डीएम ने इस बाबत निर्यातकों व अधिकारियों के साथ एक बैठक की है. कालीन मेले में 48 देशों के बड़ी संख्या में कालीन खरीदार शिरकत करेंगे.

भदोही में पहली बार लगेगा अंतर्राष्ट्रीय कालीन मेला
कालीन नगरी भदोही सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से बड़े पैमाने पर कालीन का विदेशी बाजारों में एक्सपोर्ट किया जाता है. भदोही जनपद में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कालीन मेले का आयोजन किया जा रहा है. कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के द्वारा कालीन मेला भदोही शहर के कारपेट एक्सपो मार्ट में 15 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच संपन्न कराया जाएगा. काउंसिल के अध्यक्ष उमर हमीद ने कहा कि अभी तक 220 विदेशी आयातकों ने अपने रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं. उन्होंने कहा कि इस मेले में 48 देशों के कालीन खरीदार शिरकत करेंगे.

भदोही के कालीन कारोबार को मिलेगा बड़ा लाभ
आपको बता दें कि पूरे देश से कई हजार करोड़ की कालीन सालाना अमेरिका सहित कई अन्य देशों में एक्सपोर्ट की जाती है. ऐसे में पहली बार भदोही में कारपेट एक्सपो का आयोजन भदोही के कालीन निर्यातकों के लिए बड़ी उपलब्धि है. पहली बार भदोही में इस तरह का मेला लगाना बड़ी चुनौती का कार्य भी है. ऐसे में जिला प्रशासन और कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल से जुड़े लोग तैयारियों में तेजी से जुटे हुए हैं. इस मेले में कश्मीर और देश के विभिन्न इलाकों की भी कालीन निर्यातक अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे. निर्यातकों का कहना है कि इस अंतरराष्ट्रीय मेले से काफी उम्मीदें हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : September 08, 2022, 10:42 IST



Source link

more recommended stories