Yogi Government 2.0: योगी मंत्रिमंडल की फाइनल लिस्ट तैयार, दो डिप्टी CM के साथ ये मंत्री लेंगे शपथ


लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को एक बार फिर से बीजेपी विधानमंडल दल का नेता चुन लिया गया. उन्होंने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है. यही नहीं, गुरुवार को लखनऊ में हुई भाजपा की अहम बैठक में योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल की लिस्ट भी फाइनल हो गई. जानकारी के मुताबिक, केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) और डॉ. दिनेश शर्मा ही योगी आदित्यनाथ के डिप्टी की भूमिका निभाएंगे. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि दो ही मुख्यमंत्री होंगे. हालांकि डिप्टी सीएम के पद के लिए केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और स्वतंत्र देव सिंह का नाम चल रहा है. अब संभावना यह है कि मुख्यमंत्री के साथ दोनों डिप्टी सीएम रिपीट होंगे या फिर केशव प्रसाद मौर्य के साथ स्वतंत्र देव सिंह इस भूमिका में नजर आ सकते हैं.

दरअसल योगी मंत्रिमंडल में 2024 के चुनावों की झलक भी देखने को मिलेगी. लिहाजा जातिगत समीकरण के साथ क्षेत्रीय मुद्दों को भी साधने की कोशिश होगी. अगर जातिगत आधार पर बात करें तो योगी मंत्रिमंडल में ब्राह्मण चेहरे के रूप में श्रीकांत शर्मा, रिकॉर्ड मतों से गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट से जीतने वाले सुनील शर्मा, ब्रजेश पाठक और जितिन प्रसाद को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

Yogi 2.0: क्‍या योगी के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे जयंत चौधरी? जानें RLD चीफ का जवाब

पश्चिम यूपी से जाट नेताओं की मजबूत दावेदारी
पश्चिम यूपी से जाटों की भी योगी मंत्रिमंडल में मजबूत दावेदारी मानी जा रही है. लिहाजा भूपेंद्र चौधरी, लक्ष्मी नारायण चौधरी, मथुरा के मांट सीट से पहली बार जीते राजेश चौधरी और सुरेश राणा को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है.

जबकि सुरेश खन्ना, महेंद्र सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, बेबी रानी मौर्या, सतीश महाना, पूर्व आईपीएस और कन्नौज से विधायक असीम अरुण, अनिल राजभर, आशुतोष टंडन, सूर्य प्रताप शाही, नन्द गोपाल नंदी, अदिति सिंह का नाम इस वक्त मंत्री पद के लिए काफी चर्चा में हैं. इसके अलावा जिन नामों की चर्चा है उसमें राजेश्वर सिंह, गुलाबो देवी, अपर्णा यादव और अरविंद कुमार शर्मा का भी नाम शामिल है. बता दें कि शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शाम 4 बजे शपथ लेंगे. उनके साथ करीब 50 मंत्री शपथ ले सकते हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Anandiben Patel, Dinesh sharma, Keshav prasad maurya, Swatantra dev singh, Yogi adityanath



Source link

more recommended stories