Yogi Cabinet 2.0: स्कूटर मिस्त्री से मंत्री तक सफर, जानिए कौन हैं सीतापुर के राकेश राठौर ‘गुरु’


सीतापुर. योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. इसी कड़ी में सीतापुर (Sitapur) के बीजेपी विधायक राकेश राठौर गुरु (BJP MLA Rakesh Rathour) को योगी सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है. एक दौर में मामूली स्कूटर मिस्त्री रहने वाले राकेश राठौर गुरु ने अपने जीवन के इन्हीं मूल्यवान सूत्रों से ही मंत्री बनने तक का सफर तय किया है. बताया जाता है कि राकेश राठौर ने स्कूटर बनाने में इतने माहिर थे कि उन्हें ऑटोमोबाइल बाजार में लोग ‘गुरु’ के नाम से बुलाने लगे. लेकिन किसी को भी नहीं मालूम था की ऑटोमोबाइल बाजार में गुरु के नाम से प्रख्यात राकेश राठौर एक दिन मंत्री बन जाएंगे.

कड़ी मेहनत से कुछ पूंजी जमा करने के बाद इन्होंने अपने करोबार को बढ़ाया और पास में ही गुरु बैटरीज नाम से बैटरी का व्यवसाय शुरू किया. यह दुकान मौजूदा समय में भी है. जबकि गुरु ऑटोमोबाइल्स लगभग बंद हो चुका है. इनके परिवार की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है. हालांकि भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में इनकी छवि शुरू से ही रही है. असल में राकेश राठौर किशोरावस्था से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) से जुड़े थे.

एक बार फिर समाजवादी पार्टी में तकरार? विधायकों की बैठक में नहीं गए शिवपाल, कहा- मुझे नहीं बुलाया

बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में सीतापुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर राकेश राठौर विधायक चुने गए थे. लेकिन, कुछ दिन बाद ही उन्होंने पार्टी के खिलाफ बगावत कर दी थी. इसके बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. 2022 के विधानसभा चुनाव में अब पार्टी को एक ऐसे चेहरे की तलाश थी. ऐसे में पार्टी आलाकमान ने ओबीसी ‘र’ नाम के फैक्टर का कार्ड खेला और समर्पित कार्यकर्ता राकेश राठौर गुरु पर अपना दांव लगाया. राकेश राठौर गुरु ने भाजपा के टिकट पर सदर सीट से चुनाव लड़कर जीत दर्ज की. वही, दूसरे नंबर सपा के राधेश्याम जायसवाल रहे.

आपके शहर से (सीतापुर)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: CM Yogi, CM Yogi Aditya Nath, Oath Ceremony, RSS chief, Sitapur news, UP BJP, UP news, Uttar pradesh news, Yogi government



Source link

more recommended stories