Yogi Adityanath Oath: योगी आदित्‍यनाथ चुने गए BJP विधायक दल के नेता, अमित शाह-रघुवर दास ने किया ऐलान

Yogi Adityanath Oath: अमित शाह और रघुवर दास पहुंचे लोकभवन, कुछ देर में होगा योगी के नाम का ऐलान


लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election Result) में प्रचंड जीत के बाद गुरुवार को योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है. इसके साथ वह लगातार दूसरी बार यूपी के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी संभालेंगे. केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और सह-पर्यवेक्षक व झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने इस बात का ऐलान किया है. वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव रखा था. जबकि इसका अनुमोदन सूर्य प्रातप शाही ने किया. इसके बाद सर्वसम्मति से योगी को विधायक दल का नेता चुना गया.

इसके साथ योगी आदित्‍यनाथ का लगातार दूसरी बार मुख्‍यमंत्री बनने का रास्‍ता साफ हो गया है. वहीं, विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद वह राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का प्रस्‍ताव पेश करेंगे. इसके बाद राजभवन से योगी को सरकार बनाने का न्‍योता भेजा जाएगा. जबकि शपथ ग्रहण कार्यक्रम 25 मार्च को शाम चार बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा.

योगी ने बनाया ये रिकॉर्ड

योगी आदित्‍यनाथ विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद यूपी में 37 साल बाद लगातार मुख्‍यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाने में सफल हो गए हैं. इससे पहले यूपी में कांग्रेस के नेता एनडी तिवारी ने 1985 में लगातार दूसरी बार सीएम बनने का गौरव हासिल किया था.

योगी ने कही ये बात

विधायक दल के नेता बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि माननीय सुरेश खन्ना जी को धन्यवाद, जिन्होंने मेरे नाम का प्रस्ताव दिया. पहली बार ऐसा हुआ है कि पांच वर्ष की सरकार के बाद चुनाव में वही पार्टी दोबारा सत्ता में आ जाए. इसके साथ कहा कि सुरक्षा और गरीबों को मिलने वाली योजनाएं बगैर भेदभाव के देने की वजह से हम दोबारा सत्‍ता में आए हैं. योगी ने कहा कि पिछली बार जब मुझे मौका मिला तब तो मैं विधायक नहीं था, तब सांसद था.

बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार एनडीए गठबंधन को 273 सीटों पर जीत मिली है. इसमें से भाजपा को 255, अनुप्रिया पटेल के अपना दल (एस) को 12 और डॉ संजय निषाद की निषाद पार्टी को छह सीटों पर विजय मिली है. वहीं, सपा गठबंधन को 125 सीटों पर जीत मिली है. इस दौरान सपा को 111, राष्‍ट्रीय लोकदल को आठ और एसबीएसपी को छह सीटें मिली हैं.  इसके अलावा कांग्रेस और राजा भैया की पार्टी ने दो-दो, तो बसपा ने एक सीट पर कब्‍जा किया है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Amit shah, Dharmendra Pradhan, Keshav prasad maurya, Yogi adityanath



Source link

more recommended stories