योगी सरकार कल पेश करगी दूसरे कार्यकाल का पहला बजट, वित्त मंत्री सुरेश खना ने बताई खास बातें


लखनऊ. योगी आदित्यनाथ की सरकार गुरुवार को विधानसभा में उत्तर प्रदेश का पूर्ण बजट पेश करेगी. योगी सरकार की तरफ़ से दूसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्ण बजट होगा. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कल विधानसभा में पेश होने वाले इस पूर्ण बजट को राज्य के लिए अब तक का सबसे बड़ा बजट करार दिया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपी का बजट 6.10 लाख करोड़ के करीब हो सकता है. इसमें नई योजनाओं पर प्रदेश सरकार का ध्यान रहेगा. नई योजनाओं को शुरू करने के लिए बजट में प्रावधान होगा.

सूत्रों के मुताबिक, इस बजट में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का प्रावधान हो सकता है. इसके अलावा मेधावी छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूटी, 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए मुफ्त परिवहन का प्रावधान होगा.

ये भी पढ़ें- कपिल सिब्बल ने अखिलेश यादव की मौजूदगी में राज्यसभा चुनाव के लिए भरा नामांकन, कहा- अब कांग्रेस में नहीं

वित्त मंत्री सुरेश खना ने गुरुवार को पेश होने वाले बजट को लेकर News18 को जानकारी देते हुए बताया कि यह बजट नौजवानों को रोज़गार देने वाला बजट होगा. इसमें महिलाओं को बेहतर जीवन देने वाले प्रावधान होंगे.

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद यूपी सरकार ने बेहतर फ़ाइनेंशियल मैनेजमेंट किया है. जिसके बाद इस बार का बजट पिछले साल के बजट के मुक़ाबले ज़्यादा बड़ा होगा और इसमें हर वर्ग के लिए सौग़ात होगी.’ उन्होंने कहा, हमने लोक संकल्प पत्र में किए गए वादों का भी अध्ययन किया है और उसको लेकर भी आपको बजट में बहुत कुछ देखने को मिलेगा.’

Tags: Suresh Khanna



Source link

more recommended stories