Yoga Day: 8 साल के आकार साहू ने यमुना की जलधारा में किया जलयोग, PM मोदी के फिटनेस मंत्र के हैं मुरीद


प्रयागराज. आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जहां देश और दुनिया के कई देशों में लोग योगाभ्यास कर इस दिवस को मना रहे हैं. वहीं संगम नगरी प्रयागराज में आठ वर्षीय आकार साहू ने यमुना नदी की जलधारा के बीच योग की कई क्रियाओं का प्रदर्शन कर लोगों को आश्चर्य चकित कर दिया.उन्होंने जल में पद्मासन, तड़ासन, सूर्य नमस्कार, सावधान क्रिया, शवासन क्रिया, चार कोणासन क्रिया का अद्भुत प्रदर्शन कर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया. आठ साल की उम्र में यह कारनामा करने वाले आकार साहू लोगों को करें योग रहें निरोग का भी संदेश दे रहे हैं.

आकार साहू पिछले तीन-चार वर्षो से तैराकी सीख रहे हैं. इसके साथ ही साथ नियमित जल में योगाभ्यास का भी करते हैं. आकार साहू आर्मी पब्लिक स्कूल न्यू कैंट के छात्र हैं जो कि अतरसुइया इलाके में रहते हैं. आकार साहू कहते हैं कि जल योग करने से फेफड़े मजबूत होते हैं और शरीर की इम्यूनिटी पावर बहुत अच्छी हो जाती है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिटनेस मंत्र से प्रभावित आकार साहू का कहना है कि पीएम मोदी का भी यही सपना है कि देश का हर नागरिक स्वस्थ रहे. इसलिए सभी लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर करें योग रहें निरोग का संकल्प लें.

2015 में शुरू हुआ योग दिवस
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से वर्ष 2015 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी. तब से लगातार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. भारत की इस प्राचीन पद्धति और परंपरा को आज पूरा विश्व जान चुका है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत में नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है.

Tags: International Yoga Day, Prayagraj News



Source link

more recommended stories