वियना में बातचीत फिर से शुरू होने पर रूस और ईरान के विदेश मंत्रियों ने की जेसीपीओए पर चर्चा | Foreign Ministers of Russia and Iran discuss JCPOA as talks resume in Vienna



डिजिटल डेसक्, मास्को। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और उनके ईरान के समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने टेलीफोन पर बातचीत में ईरान परमाणु समझौते को पूरी तरह से बहाल करने की तत्काल आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की।

रूस के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उन्होंने इस ऐतिहासिक सौदे को लेकर वियना में चल रही बातचीत के बीच संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के आसपास की स्थिति पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रियों ने जेसीपीओए को उसके मूल स्वरूप में तेजी से पुनर्जीवित करने के लिए समर्थन व्यक्त किया। लावरोव और अमीर अब्दुल्लाहियन ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हाल की मास्को यात्रा पर भी विचारों को साझा किया और कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी तत्परता का आश्वासन दिया।

जेसीपीओए के पुनरुद्धार पर बातचीत मंगलवार को वियना में फिर से शुरू हुई। यूरोपीय बाहरी कार्रवाई द्वारा प्रकाशित एक बयान के अनुसार, मौजूदा आठवें दौर की वार्ता जेसीपीओए में अमेरिका की संभावित वापसी की संभावना और सभी पक्षों द्वारा समझौते के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने पर चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

 

(आईएएनएस)



Source link

more recommended stories