Varanasi: कथक और भरतनाट्यम में है रुचि तो BHU से करिए ये स्पेशल कोर्स, जानिए कब और कैसे करें आवेदन


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल
वाराणसी: संगीत के साथ कथक और भरतनाट्यम में आपकी दिलचस्पी है और इसे सीखना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है. सर्व विद्या की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में स्पेशल कोर्स चलाया जाता है. विश्वविद्यालय के संगीत एवं मंच कला संकाय के डांस डिपार्टमेंट में चलने वाले इस डिप्लोमा कोर्स में छात्रों को कथक (Kathak) और भरतनाट्यम की प्रैक्टिकल पढ़ाई के साथ ही थ्योरी भी पढ़ाईजाती है.संकाय के प्रमुख के शशि कुमार ने बताया कि तीन साल के इस कोर्स में प्रथम वर्ष डांस के बेसिक नियमों को पढ़ाया जाता है.दूसरे और तीसरे साल में कथक और भरतनाट्यम के प्रैक्टिकल पढ़ाई के साथ ही उसके बारे में सारी जानकारियां छात्रों को दी जाती है.इसके लिए बकायदा एक्सपर्ट टीचर्स भी हमारे यहां उपलब्ध हैं.

इंटरमीडिएट छात्र ले सकते हैं एडमिशन
विश्वविद्यालय में चलने वाला इस पार्ट टाइम कोर्स में कोई भी इंटरमीडिएट का छात्र एडमिशन ले सकता है.एडमिशन के लिए उम्र की कोई सीमा तय नहीं है.इस स्पेशल कोर्स के बाद छात्र बीपीए इन कथक या बीपीए इन भरतनाट्यम का कोर्स के बाद रिसर्च भी कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन
इसके अलावा छात्र इस कोर्स के बाद अपना ट्रेनिंग सेंटर खोल दूसरे युवाओं को इसका हुनर सीखा सकते हैं.15 जुलाई तक छात्र इस कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.इसके लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.bhu.online.in पर आवेदन करना होगा.

आवेदन के लिए देना होगा 600 रुपये का शुल्क
ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को 600 रुपये शुल्क देना होगा.जबकि विकलांग और एसटी एससी (ST-SC) छात्रों के लिए 300 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है.बताते चले कि इस कोर्स में 30 सीटें हैं और इसकी फीस ₹10 हजार के करीब है.

फैकल्टी ऑफ़ परफॉर्मिंग आर्ट्स, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
https://maps.app.goo.gl/N6RaPVRfN9qeswkb6

Tags: BHU, UP latest news, Varanasi news



Source link

more recommended stories