Varanasi: गंगा में शुरू हुआ नाव का संचालन, पर्यटकों के साथ नाविकों के खिले चेहरे


अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. धार्मिक नगरी वाराणसी में अब पर्यटक गंगा में नौकायन के जरिए घाटों की खूबसूरती को निहार सकेंगे. बाढ़ का पानी कम होने पर जिला प्रशासन ने दो महीने बाद नाविकों को गंगा में नाव संचालन की अनुमति दे दी है. गंगा में नाव का संचालन शुरू होने के साथ ही जहां एक ओर नाविकों के चेहरे खिल गए हैं. वहीं, दूसरी तरफ पर्यटक भी अब गंगा में सैर कर पा रहे हैं. बता दें कि, वाराणसी आने वाले पर्यटकों की चाह होती है कि वो गंगा की लहरों से वाराणसी के अर्धचंद्राकार खूबसूरत घाटों को निहारें.

नाव संचालन शुरू होने का बाद नाविकों की आजीविका का संकट भी खत्म हो गया है और उनकी आय का रास्ता खुल गया है. अस्सी घाट पर नाव संचालन करने वाले आकाश निषाद ने बताया कि बाढ़ के कारण अगस्त माह से ही नाव संचालन पर रोक लगाया गया था जिसके कारण नाविकों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया था, लेकिन अब नाव संचालन की अनुमति मिलने के बाद सबकुछ सामान्य हो जाएगा.

सुरक्षा के साथ हो नाव का संचालन
बता दें कि वाराणसी पुलिस ने नाविकों को कुछ शर्तो के साथ नाव संचालन की अनुमति दी है. इसके तहत नाव पर सैर करने वाले पर्यटकों को नौकायन के दौरान लाइफ जैकेट पहनना अनिवार्य होगा. इसके अलावा वो नाव पर क्षमता से अधिक यात्री भी नहीं बैठा सकेंगे. नाविकों की मानें तो वो प्रशासन के सारे गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं.

Tags: Banaras news, Ganga river, Up news in hindi, Varanasi news



Source link

more recommended stories