Varanasi: आत्मनिर्भर महिलाओं के हुनर को मिली पहचान, हैंडमेड सामान से सजा बाजार, इसकी है खास डिमांड

Shubham Lawn


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Beti Bachao Beti Padhao) के नारे के साथ बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने का काम जारी है. हुनरमंद बेटियों के हुनर को पहचान देने के लिए बनारस में हुनर, फैशन और लाइफस्टाइल एग्जीबिशन का आयोजन किया गया है. इसमें उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों से आई महिलाओं ने अपने हैंडमेड सामानों की प्रदर्शनी लगाई है.

इस एग्जीबिशन में हैंड मेड ज्वेलरी, सजावट के सामान, पूजा की थाली,घरेलू साज सज्जा के सामान, गिफ्ट्स, कपड़े, खिलौने सहित तमाम खूबसूरत सामान लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं.सबसे ज्यादा डिमांड नवरात्रि को देखते हुए पूजा की आकर्षण थाली, कैंडल और तोरण की है. वहीं, हर्षिता अग्रवाल ने बताया कि इस एग्जीबिशन में 70 स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें जरूरत से जुड़े सभी सामान मौजूद हैं. हम लोग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ उनके हुनर को पहचान देने के लिए इस तरह के एग्जीबिशन त्योहारी सीजन में लगाते हैं, जो निरतंर आगे भी लगाए जाएंगे.

25 से 5 हजार तक के सामान
इस एग्जीबिशन के पीछे मकसद ये है कि प्रधानमंत्री मोदी के वोकल फॉर लोकल अभियान को हम लोग बढ़ावा दे सकें और चाइनीज सामानों का बहिष्कार कर ज्यादा से ज्यादा लोकल ब्रांड की चीजों का इस्तेमाल करें. बताते चलें कि इस एग्जीबिशन में 25 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक के सामान मिल रहे हैं. फिलहाल वाराणसी के महमूरगंज स्थित शुभम लॉन में इसको लगाया गया है. इसके बाद इस आयोजन दूसरी जगह भी किया जाएगा.

Tags: Beti Bachao-beti Padhao, Pm narendra modi, Varanasi news



Source link

more recommended stories