वाराणसी में खुला यूपी का पहला वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज, सफाई कर्मी पढ़ाई के साथ सीखेंगे सुरक्षा के टिप्‍स


रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सफाई कर्मियों के लिए देश का सबसे अनोखा कॉलेज खुल गया है. इस अनोखे कॉलेज में शहर की साफ सफाई करने वाले कर्मचारियों को सफाई के साथ सुरक्षा के गुण भी सिखाए जाएंगे. इसके अलावा उन्हें इसके लिए सर्टिफिकेट भी मिलेगा. इस अनोखे कॉलेज का नाम वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज (World Toilet Collage) रखा गया है. वाराणसी के नगर निगम में इस कॉलेज को खोला गया है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नगर विकास मंत्री एके शर्मा की पहल पर वाराणसी नगर निगम (Varanasi Nagar Nigam) ने यूपी का ये पहला कॉलेज खोला है. इस अनोखे कॉलेज में प्रतिदिन 60 कर्मचारियों की क्लास लगेगी, जिसमें उन्हें सफाई के दौरान क्या-क्या सावधनियां रखनी चाहिए और कौन से सामान का इस्तेमाल करना चाहिए इसके बारे में विस्‍तार से जानकारी दी जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सफाई कर्मचारियों को सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

जीवन रक्षक प्रणाली का सीखेंगे गुण
वाराणसी में खुले इस अनोखे कॉलेज की चर्चा हर तरफ है. वाराणसी नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एन पी सिंह ने बताया कि हमारे यहां जितने भी सफाई कर्मचारी हैं उनको किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं दी जाती है. ऐसे में इस कॉलेज के जरिए हम उन्हें ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित करेंगे, जिसमें उनके जीवन रक्षक प्रणाली के अलावा सभी तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी जाएगी.

तो नहीं होंगे हादसे
बहरहाल, कई बार देखा जाता है कि सफाई करने के दौरान कर्मचारी प्रशिक्षित के अभाव में अपनी जान गंवा बैठते हैं. ऐसे में ये कॉलेज उन्हें स्किल्ड बनाएगा, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके.

Tags: MP Narendra Modi, Sanitation worker, Varanasi news



Source link

more recommended stories