वाह री व्यवस्था! झांसी के इस इलाके में जब 10 सालों से नहीं पहुंचा पानी तो लोगों ने कर दिया केस 


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी: स्मार्ट सिटी झांसी के कई इलाकों में आज भी पानी नहीं पहुंच पाया है. वार्ड नं 19 के बगला घाट इलाके में तो पिछले 10 सालों से पानी नहीं पहुंच पा रहा है. पूरे मोहल्ले के लिए एक मात्र नल है. इस नल से पानी भरने के लिए मोहल्ले के लोगों को हर सुबह जद्दोजहद करनी पड़ती है. कई बार तो इस नल से भी पानी नहीं आता है. ऐसे में लोगों को सरकारी हैंड पंप से पानी भरना पड़ता है. आपको रोज सुबह साइकिल और बाइक पर पानी के डिब्बे टांग कर आते-जाते लोग यहां दिख जायेंगे.

पूरे परिवार को भरना पड़ता है पानी
स्थानीय नागरिक मनीष साहू ने बताया कि लोग यहां पानी के लिए 10 साल से परेशान हैं. कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई समाधान नहीं निकला. बगला घाट में ही रहने वाली राजकुमारी नाम की एक महिला ने बताया कि रोज सुबह 2 घंटे तो पानी भरने में ही चले जाते हैं. 20 डिब्बे रोज भरने पड़ते हैं. पूरा परिवार इसी काम में लग जाता है. एक अन्य नागरिक ने बताया कि कई बार तो धक्का-मुक्की और भीड़ के कारण कई लोग चोटिल भी हो चुके हैं. इसके बावजूद अधिकारी इस समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं.

कोर्ट में भी चल रहा है केस
मनीष साहू ने कहा कि जल निगम ने बगला घाट इलाके को पानी सप्लाई करने वाली पाइप लाइन को डाइवर्ट करके किसी दूसरे इलाके में जोड़ दिया था. इसी कारण यहां पानी नहीं पहुंच पाता है. पानी तो 10 साल से पहुंचा नहीं लेकिन पानी का बिल हर महीने जरूर पहुंच जाता है. इलाके के लोगों ने इस मामले में कोर्ट में केस भी दायर कर रखा है. बगला घाट इलाके के लोगों के वकील ने बताया कि जुलाई महीने के पहले हफ्ते में इस केस की सुनवाई हुई थी. सुनवाई के दौरान जल निगम के अधिकारी ने इलाके में जल्द से जल्द पानी पहुंचाने का वादा किया था, लेकिन अभी तक ऐसा हो नहीं पाया है.

अधिकारी नहीं करते सुनवाई
वार्ड नंबर 19 की पार्षद अंशु राय ने दावा किया कि उनके वार्ड के 90% इलाकों में पानी पहुंच चुका है. कुछ मोहल्लों में ही पानी नहीं पहुंच पाया है. बगला घाट इलाके में 2012 तक पानी आता था लेकिन इसके बाद जल निगम ने सप्लाई बंद कर दी. अंशु राय ने बताया कि इस मामले को वह सदन में भी उठा चुकी हैं. कई बार जल निगम के अधिकारियों से भी शिकायत की है पर कोई सुनवाई नहीं हुई. आश्वासन तो खूब दिए गए लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई. हमारी तरफ से लोगों को पानी पहुंचाने के हर मुमकिन प्रयास किए जाएंगे.

Tags: Jhansi news, Uttar pradesh news



Source link

more recommended stories