UP: योगी सरकार 2.0 के नए मंत्रियों को मिले निजी सचिव, पहली बार हुई महिलाओं की तैनाती

UP पुलिस अब नए कलेवर और तेवर में आएगी नजर, क्राइम कंट्रोल पर CM योगी की बड़ी प्लानिंग


लखनऊ. यूपी के मुख्‍यमंत्री (CM) की कुर्सी संभालने के बाद योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा बदलाव किया हैं. इसी क्रम में अब मंत्रियों के साथ नए निजी सचिव तैनात कर दिए गए हैं. पुराने मंत्रियों के साथ तैनात सभी निजी सचिव हटा दिए गए हैं. खास बात यह कि पहली बार मंत्रियों के स्टाफ में बीस प्रतिशत महिलाएं तैनात की गईं हैं. निजी सचिव, अपर निजी सचिव, समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी और अनुसेवकों का चयन रैंडम आधार पर किया गया है. पहली बार बड़ी संख्या में महिलाओं को मंत्रियों के स्टाफ में तैनाती दी गई है. अब तक महिलाओं को मंत्रियों के स्टाफ में जगह नहीं दिए जाने की परंपरा रही है.

रैंडम एक सूची चुने जाने पर कोड के हिसाब से संबंधित कार्मिकों को मंत्री स्टाफ में तैनाती से संबंधित पत्र शनिवार को रात दस बजे तक तैयार किया गया. रविवार को सुबह संबंधित कर्मचारियों को फोन कर सचिवालय बुलाया गया और पत्र दिया गया. मंत्रियों के स्टाफ की जो सूची तैयार की गई है उसमें किसी भी पुराने स्टाफ को नहीं रखा गया है. पिछले पांच साल के अंदर यदि कोई भी कार्मिक किसी मंत्री के स्टाफ में तैनात रहा है तो उन्हें सूची में ही शामिल नहीं किया गया. मंत्रियों के लिए करीब 120 अनुसेवक भी तैनात किए गए हैं.

UP पुलिस अब नए कलेवर और तेवर में आएगी नजर, क्राइम कंट्रोल पर CM योगी की बड़ी प्लानिंग

सीएम योगी ने कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर हमारी सरकार की शुरू से जीरो टॉलरेंस नीति रही है. इससे पहले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजधानी लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी थी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए थे. इस अवसर पर राज्यपाल ने 2 उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. उन्होंने मुख्यमंत्री की ही मंत्रणा से नियुक्त किए गए 16 कैबिनेट मंत्रियों 14 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा 20 राज्य मंत्रियों को भी पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Bjp government, BSP chief Mayawati, CM Yogi, CM Yogi Aditya Nath, Lucknow News Today, Samajwadi Party समाजवादी पार्टी, UP news, Yogi Government Order



Source link

more recommended stories