UP Weather: यूपी में तपिश और भीषण गर्मी के प्रकोप से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश की संभावना


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और शनिवार को बांदा जिले में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने का समय आ गया है. एक हफ्ते से मौसम की जो तल्खी जारी थी, उसमें थोड़ी नरमी के संकेत मिले हैं. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, रविवार से मौसम का रुख बदल जाएगा. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिलों में अंधड़ और फिर बारिश का अनुमान लगाया गया है. ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में गिरावट आएगी और लू से निजात मिल सकेगी.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश में हल्की बूंदाबादी, हवाओं के आसार है. हालांकि, बुलेटिन में कुछ स्थानों पर हीटवेव के आसार जताए गए हैं. वहीं राजधानी लखनऊ में भी मौसम के करवट लेने का अनुमान है. राजधानी लखनऊ में आज से बदली और 4 मई बारिश के आसार है. आईएमडी की वेबसाइट के मुताबिक, लखनऊ में बदली कल से छाई रहेगी, जबकि 4 और 5 बूंदाबादी के आसार हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश एक ओर मौसम की मार झेल रहा है तो दूसरी ओर बिजली संकट के बादल भी छाए हुए है. तापमान बढ़ने के साथ ही राज्य में बिजली संकट गहरा गया है.

Power Crisis: यूपी में आज से कम हो जाएगा बिजली संकट, योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

तराई के जिलों में 3 और 4 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. मौसम में आए इस बदलाव से मई के पहले पूरे हफ्ते में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. बता दें कि यूपी के कई शहरों में गर्मी नए रिकार्ड कायम कर रही है. देश के सबसे गर्म स्थानों में यूपी के शहर सबसे ऊपर हैं. शुक्रवार को बांदा देश का सबसे गर्म स्थान रहा तो गुरुवार को प्रयागराज सबसे गर्म जिला रहा. यूपी के 9 शहरों में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया था.

Tags: Heat Wave, Lucknow news, UP news, UP Weather, Weather department, Weather forecast



Source link

more recommended stories