UP Weather: यूपी में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, प्रयागराज में 45 डिग्री से अधिक पहुंचा तापमान


प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में इन दिनों गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. सूरज निकलते ही धरती पर आग के गोले बरसने लगते हैं. धूप इतनी तेज की पूरा शरीर झुलस जा रहा. लखनऊ में स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि यह तल्खी जारी रहेगी. आने वाले दिनों में हीट वेव के लिए भी तैयार रहें. उधर, संगम नगरी प्रयागराज गुरुवार 28 अप्रैल प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. यहां पर अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरे देश में इससे अधिक तापमान केवल राजस्थान के धौलपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रयागराज ने यूपी के सभी शहरों को तापमान के मामले में पीछे छोड़ दिया है. भीषण गर्मी की वजह से लोग बेहाल हो उठे हैं.

संगम नगरी प्रयागराज में तापमान का पारा बढ़ने से न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. रात में भी लोगों को गर्मी सता रही है. इस बार अप्रैल के महीने में आसमान से आग बरस रही है. प्रयागराज में अधिकतम तापमान रिकॉर्ड बना रहा है, तो न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई है. भीषण गर्मी की वजह से जो लोग भी बाहर निकल रहे हैं. एहतियात बरत रहे हैं. महिलाएं और लड़कियां सभी मुंह पर कपड़े बांधकर घरों से निकल रही हैं. वहीं पुरुष भी अंगौछा लेकर ही बाहर निकल रहे हैं.

UP: योगी सरकार ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर लिया बड़ा फैसला, अब रिटायरमेंट के 3 दिन अंदर खाते में होगी रकम

भीषण गर्मी में पंखे और कूलर ने भी काम करना लगभग बंद कर दिया है. गर्मी के चलते वही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं जिन्हें बेहद जरूरी काम से कहीं जाना है. गर्मी से बचने के लिए लोग शीतल पेय, नारियल पानी और मौसमी फलों का सेवन कर रहे हैं. चिकित्सक भी लोगों को सलाह दे रहे हैं कि शरीर में पानी की कमी कतई ना होने दें. तेज धूप में निकले तो पूरे एहतियात बरतें नहीं तो डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है. मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, पारे में अभी उतार चढ़ाव जारी रहेगा. हालांकि, तीन और चार मई को आंशिक बदली छाने से थोड़ी सी राहत मिलने के आसार रहेंगे.

Tags: Allahabad news, Bad weather, Heat Wave, Lucknow news, UP Weather, UP weather alert



Source link

more recommended stories