UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी अभी और करेगी परेशान, 18 जुलाई तक बारिश के नहीं आसार


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मानसून की बेरुखी सूखे के हालात पैदा कर रही है. यूपी में इस हफ्ते बारिश की गतिविधि कम रहने वाली है. साथ ही कई दिन ऐसे होंगे, जिस दिन मौसम साफ रहेगा और उमस भरी गर्मी खूब परेशान करेगी. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 18 जुलाई तक प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी गुप्ता ने कहा, ”पूर्वी यूपी के बाद अब मानसून पश्चिमी यूपी में सक्रिय है. अगले दो दिन यानी 12 और 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में बूंदाबांदी हो सकती है.”उन्होंने कहा, ”लखनऊ में अगले एक सप्ताह तक यानी 18 जुलाई तक तेज बारिश की कोई भी संभावना नहीं है.”

उत्तर प्रदेश और खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून के कमजोर होने से बारिश नहीं हो रही है. लोग जहां एक तरफ गर्मी से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ किसान अपनी धान की फसल को लेकर चिंतित हैं. कुछ दिनों की बारिश के बाद प्रदेश में बारिश एकदम रूक गई है. कई बार बारिश जैसा मौसम बनता है लेकिन बारिश नहीं होती है. कुछ हिस्सों में हल्की बूंदा बांदी हो रही है लेकिन इससे कोई राहत नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी तेज बारिश की ज्यादा उम्मीद नहीं है. बता दें कि इस बीच यूपी के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए हुए हैं लेकिन ये बादल बारिश करेंगे या नहीं इसका ठीक अनुमान नहीं है.

UP: काशी, अयोध्या और मथुरा के तर्ज पर संवरेगा सीतापुर का नैमिष धाम, CM योगी ने दिए निर्देश

पश्चिमी यूपी में जरूर अगले 3-4 दिनों में बारिश की संभावना है. पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में भी बारिश हो सकती है. यहां हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. पूर्वी यूपी में आज भी कड़ी धूप निकली है. पूर्वी यूपी के लोगों को अच्छी बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. हर साल अभी तक पूरे प्रदेश में मानसून बहुत सक्रिय हो जाता है लेकिन इसबार यह बहुत देर हो गया.

Tags: Heat Wave, Heavy Rainfall, Lucknow news, UP news, UP weather alert, Weather forecast



Source link

more recommended stories