UP Weather Update: यूपी में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी, बांदा में लगातार दूसरे दिन पारा 47 के पार


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और शनिवार को बांदा जिले में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. इसके साथ मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, बांदा में शनिवार को अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि शुक्रवार को भी इतना ही तापमान दर्ज किया गया था. इससे पहले 29 अप्रैल 1979 को बांदा में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था जो अब तक का सबसे ज्यादा था.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री, झांसी में 45.2 डिग्री, कानपुर में 45.1 डिग्री और आगरा में 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि शुक्रवार को प्रयागराज में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसके अलावा राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. राजधानी लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यूपी की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

इसके साथ मौसम विभाग ने आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना भी है.

48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान
मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. पूरब से लेकर पश्चिम तक तपिश और लू का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा. गर्मी और नई ऊंचाइयां छू सकती है. इसके अलावा आशंका जताई गई है कि इस बार कुछ शहरों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Tags: Heatwave, UP weather alert, Weather Update



Source link

more recommended stories