UP Weather Update: नोएडा से लेकर लखनऊ तक बारिश, गर्मी से मिली राहत, अब तक 21 लोगों की मौत


नोएडा/लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शनिवार को अचानक मौसम बदलने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. वहीं, रविवार को भी कई जिलों में आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहा. इस बीच सोमवार को सुबह कई जिलों में बारिश हुई, तो देर रात गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, बुलंदशहर, मथुरा, मेरठ और लखनऊ समेत यूपी के अधिकांश जिलों में बूंदाबांदी या फिर हल्‍की बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने यूपी में 25 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 मई (गुरुवार) के बाद मौसम साफ होने लगेगा और फिर से धीरे-धीरे गर्मी अपने शबाब पर आती जायेगी. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में ये बदलाव आया है. वैसे सोमवार को सुबह  मेरठ, अलीगढ़, महोबा, बिजनौर और संभल समेत कई जिलों में बारिश हुई, तो यूपी के अधिकतर जिलों में तेज हवा चलने के साथ बादल छाए रहे. मौसम के इस बदलाव से गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन आंधी-बारिश से जान माल का नुकसान भी हुआ. यूपी के विभिन्‍न जिलों से आई रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक पिछले दो-तीन दिनों में 21 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, सीतापुर, गोंडा, बाराबंकी, अमेठी, मिर्जापुर, अंबेडकरनगर और सुलतानपुर के लोग शामिल हैं. इसके अलावा यूपी के महोबा में बारिश से चावल के 15 हजार बोरे भीगकर कर बर्बाद होने का मामला सामने आया है.

यूपी के इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने 24 मई को यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ये शहर बहराइच, सिद्धार्थ नगर, महराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, कौशांबी, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हाथरस, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, संभल, अलीगढ़, चित्रकूट और बांदा हैं. यानी इन शहरों के लोगों को आंधी-बारिश के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी गयी है. मौसम विभाग के मुताबिक, 26 मई से मौसम साफ हो जायेगा. बारिश के बाद तेज धूप होने और मौसम में नमी होने के कारण उमस बढ़ने की आशंका है.

मॉनसून की दस्तक 15 जून तक
तेज आंधी के साथ बारिश के चलते यूपी के अधिकांश जिलों में जगह-जगह पेड़ गिरने के साथ अब तक 21 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इस बीच बिजनौर और मुजफ्फरनगर में ओले गिरन से किसानों का काफी नुकसान हुआ है. वहीं, मौसम विभाग ने आंधी और बारिश के समय सतर्क रहने और बाहर न निकलने की सलाह दी है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मॉनसून की दस्तक 15 जून के आसपास होगी.

Tags: Meteorological Department, UP weather alert, Weather updates



Source link

more recommended stories