UP Weather News: यूपी वालों को तपती गर्मी से मिलेगी राहत, 2 दिन बाद बारिश की संभावना

विधानसभा चुनाव में क्यों हुई हार? वजह तलाशने के लिए ओमप्रकाश राजभर पार्टी नेताओं संग करेंगे मंथन


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मौसम विभाग का ताजा अनुमान काफी राहत देने वाला है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक दो दिनों बाद यानी 21 अप्रैल को प्रदेश में बारिश की संभावना है. बारिश का दायरा पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक रहेगा. हालांकि बारिश जोरदार नहीं, बल्कि हल्की फुल्की ही होगी, लेकिन इससे तपिश में राहत जरूर मिल जाएगी. 21 अप्रैल की बारिश के बाद 22 अप्रैल तक राहत बनी रहेगी. उसके बाद तापमान फिर से चढ़ना शुरू होगा.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गर्मी के सीजन की पहली बारिश 21 अप्रैल को संभव है. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी में बारिश होगी. हालांकि प्रदेश के कुछ ही जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. 22 अप्रैल से मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन इस दिन भी राहत मिलेगी. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम में ये बदलाव देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- ताजमहल का दीदार हो सकता है महंगा, 10 से लेकर 100 रुपये तक बढ़ सकता है टिकट का दाम

बता दें कि प्रदेश में ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे उपर ही दर्ज किया जा रहा है. रविवार को कानपुर और झांसी में दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. वाराणसी, प्रयागराज, सुल्तानपुर, रायबरेली और आगरा में दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर और बरेली में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा.

ये भी पढ़ें- साध्वी ऋतंभरा का आह्वान- 4 बच्चे पैदा करें हिन्दू, 2 RSS और वीएचपी को सौंपे

गर्मी के इस सितम से लंबी राहत तो नहीं, लेकिन 21 अप्रैल की बारिश से कहीं-कहीं हल्की राहत मिल सकती है. बता दें कि प्रदेश में 15 जून या उसके बाद मॉनसून का प्रवेश होगा. मॉनसून के आगमन के बाद ही तपती गर्मी से लंबी रात मिल सकेगी. अप्रैल के बाद मई के महीने में तो और तपन देखने को मिलेगी. हालांकि बीच-बीच में हल्की बारिश और धूल भरी आंधी से थोड़ी राहत मिलती रहेगी. फिलहाल 21 अप्रैल को ही बारिश की संभावना जताई गयी है. उसके बाद के मौसम का अनुमान बाद में जारी किया जायेगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Heat Wave, IMD forecast, Rain Alert in UP, UP weather alert



Source link

more recommended stories