UP Weather Forecast: यूपी में मानसून की दस्तक, लखनऊ समेत कई जिलों में देर रात से बारिश जारी


लखनऊ. यूपी में मौसम ने करवट ले ली है. राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के कई जिलों में बुधवार देर से बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने बदलते मौसम का अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार, आज से ही तेज आंधी के साथ बरसात हो सकती है. विभाग ने कल से प्रदेश के करीब 29 जिलों में हैवी रेन अलर्ट जारी किया था. मौसम विज्ञानियों ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान लगाया जिसमें अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. बुधवार को दोपहर बाद से ही बादल छाए रहे कहीं-कहीं छिटपुट बूंदें भी पड़ीं. इससे पहले मंगलवार को दोपहर तक तेज धूप के बाद अचानक बादल गरजने लगे, फिर बादलों ने डेरा डाला और शहर के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई. इसने काफी दिनों से गर्मी से बेहाल लोगों को राहत दी.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में राजधानी में मानसून की आमद के पूरे आसार हैं. अनुमान के चलते दो जुलाई तक झमाझम बरसात हो सकती है. मौसम विभाग ने मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों का पूर्वानुमान बताया है. बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आज़मगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर और इससे जुड़े इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

डिग्री कॉलेज के अध्यापकों की सेवानिवृत्ति आयु पर HC का बड़ा फैसला, 65 वर्ष करने पर लगी रोक

यूपी में भारी बारिश से गर्मी से राहत के साथ-साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. इससे पहले आईआईएफएसआर के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर शमीम का कहना है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में अच्छी वर्षा के संकेत मिले हैं. हल्की फुल्की फुहार को लेकर वैज्ञानिक का कहना है कि वेस्ट यूपी में अभी तक प्री मॉनसून शावर 30 जून को होगा. जबकि जुलाई के दूसरे सप्ताह में ज़ोरदार मॉनसून दस्तक देगा. बता दें कि मानसून की पहली बारिश जहां एक ओर गर्मी से राहत लेकर आई तो वहीं दूसरी तरफ आफत बनकर भी टूटी. पूर्वांचल के वाराणसी, भदोही और मिर्जापुर समेत अन्य जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 22 लोगों की मौत हो गई. उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों पर गहरा शोक प्रकट किया है.

Tags: Flood alert, Heavy rain fall, Lucknow news, UP news, UP weather alert, Weather forecast



Source link

more recommended stories