UP Weather Alert: यूपी में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने जताई 2 दिन बाद थोड़ी राहत की उम्मीद


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में तपिश और लू का असली सितम शुरू हो गया है. हालात यह है कि यूपी के शहरों में राजस्थान से भी ज्यादा गर्मी पड़ रही है. ऐसा ही हाल बुधवार को रहा, जहां रिकॉर्ड किए गए दिन के अधिकतम तापमान के हिसाब से झांसी देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा. झांसी में दिन का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मध्य प्रदेश का राजगढ़ देश में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

झांसी में पड़ी गर्मी ने राजस्थान के शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है. राजस्थान के बीकानेर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री, जबकि जैसलमेर में अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि झांसी में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यूपी के ज्यादातर शहरों का लगभग यही हाल रहा. राजधानी लखनऊ में बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री, कानपुर का 44.9 डिग्री, वाराणसी का 44.4 डिग्री, प्रयागराज का 45 डिग्री, सुल्तानपुर का 44 डिग्री और उरई का 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस तरह झांसी यूपी का सबसे गर्म स्थान रहा.

ये भी पढ़ें- शिवपाल यादव को लेकर अटकलों पर बोले अखिलेश- चाचा को लेने में देर क्यों कर रही भाजपा?

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी जारी की है. ऐसे में दोपहर के वक्त सावधानी पूर्वक बाहर निकलने में ही समझदारी है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक तपिश यूं ही जारी रहेगी. दिन का अधिकतम तापमान ज्यादातर शहरों में 44 डिग्री से ऊपर या इसके आसपास ही रहेगा.

ये भी पढ़ें- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के पैरों पर गिरकर रोने लगा बीजेपी का बूथ अध्यक्ष, जानें वजह

हालांकि दो दिन के बाद पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं हल्की राहत मिलने की संभावना है. 29 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं तेज अंधड़ के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इसी तरह 1 मई को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं तेज अंधड़ के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इस बूंदाबांदी से लंबी तो नहीं लेकिन क्षणिक राहत जरूर मिल सकेगी.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Heat Wave, IMD forecast, UP weather alert



Source link

more recommended stories