UP Weather Alert: देश का सबसे गर्म शहर रहा वाराणसी, 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा, 24 घंटे बाद राहत की उम्मीद


लखनऊ. वैसे तो यूपी के शहरों में भी गर्मी कुछ कम नहीं पड़ती, लेकिन यहां के शहर राजस्थान के शहरों पर भी बीस पड़ेंगे, ये अचरज की बात है. धर्मनगरी वाराणसी में कुछ ऐसा ही हुआ है. देश के सबसे गर्म रहने वाले शहर राजस्थान के श्रीगंगानगर को भी वाराणसी ने पीछे छोड़ दिया है. वाराणसी में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान पूरे देश में सबसे ज्यादा दर्ज किया गया. यहां सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो देश में सबसे ज्यादा था. ये सामान्य तापमान से 5.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था.

वैसे तो राजस्थान का श्रीगंगानगर शहर ही सबसे ज्यादा गर्म शहरों में बना रहता है, लेकिन यहां सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये वाराणसी से कम था. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक गर्मी के हालात ऐसे ही अगले 24 घंटे तक बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें- यूपी में वीकेंड से पहले बदलेगा मौसम, देखें कहां मिलेगी राहत

वैसे यूपी के ज्यादातर शहरों में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. राजधानी लखनऊ में इस सीजन का सबसे गर्म दिन सोमवार का रहा. लखनऊ में दिन का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस सीजन में अभी तक इतनी गर्मी लखनऊ में नहीं पड़ी थी.

जिन शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया वे हैं – कानपुर – 44.7 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज – 44.7 डिग्री सेल्सियस, सुल्तानपुर – 44.4 डिग्री सेल्सियस, झांसी – 44.4 डिग्री सेल्सियस, उरई – 44 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर – 44.2 डिग्री सेल्सियस और आगरा – 44.1 डिग्री सेल्सियस.

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे गर्मी का सितम जारी रहेगा. 20 अप्रैल से मौसम में बदलाव संभव है. इसकी शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो सकती है, जहां कहीं- कहीं धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 21 अप्रैल को पूर्वी यूपी के जिलों में भी कहीं-कहीं धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Heat Wave, Imd, UP weather alert



Source link

more recommended stories