Up News :सीएम योगी ने अमेठी में  900 करोड़ की लागत से बने एसएलएमजी बेवरेजेज प्लांट का किया उद्घाटन – Cm Yogi Adityanath Inaugrates The Coca Cola Plant In Amethi.


उदघाटन करते सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


अमेठी जिले में भादर के त्रिसुंडी स्थित औद्योगिक क्षेत्र में 900 करोड़ की लागत से बने एसएलएमजी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड के कोकाकोला बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण करते हुए सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिना किसी का नाम लिए पूर्ववर्ती सरकारों पर जमकर हमला बोला। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 के पूर्व पहले की सरकारों के सामने विकास का कोई एजेंडा नहीं था। जातिवाद के नाम पर परिवारवाद की राजनीति होती थी। सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न कर दिया गया था सामाजिक वैमनस्यता का ताना-बाना बुनने वालों के पास प्रदेश के विकास के लिए समय ही नहीं मिलता था। यहां की आवश्यकता सपना और कल्पना हुआ करती थी। आज प्रदेश देश में निवेश के क्षेत्र में अपनी नई पहचान बना रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेठी में दक्षिण पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा बेवरेज प्लांट स्थापित हुआं है। इससे जहां निवेश को नई गति मिलेगी, वहीं स्थानीय स्तर पर यह रोजगार के लिए जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बॉटलिंग प्लांट सरकार की नई पॉलिसी का हिस्सा है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार बनने के बाद प्रदेश में जो पहले सपना हुआ करता था वह सपना और कल्पना साकार हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश शासन ने रिफॉर्म किया और नई पॉलिसी के साथ ही निवेश करने वालों को सुरक्षा की गारंटी दी। नए नियम एवं कानून व्यवस्था का वातावरण एवं प्रदेश में लैंड बैंक आदि के सकारात्मक कदम उठाए गए। 5 वर्ष बाद ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिति में इस बार 38 लाख करोड़ का प्रस्ताव आया है। सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एवं गंगा एक्सप्रेसवे में नए क्लस्टर बनाये गए हैं। 35000 एकड़ भूमि आरक्षित नोएडा को बसाने में 46 वर्ष लगा है। कहा कि कानपुर और झांसी के बीच 38000 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना होगी जिसको लेकर कार्य किया जा रहा है। इस औद्योगिक क्षेत्र की कनेक्टिविटी एक्सप्रेस वे से रहेगी और यहां एयरपोर्ट बनेगा। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश में निवेशकों को एमओयू के साथ ही निवेश मित्र प्लेटफार्म पर 430 एनओसी एक जगह आवेदन करने पर प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने निवेशकों को आश्वास्त करते हुए कहा कि यूपी में निर्देश की गारंटी आपकी और पूंजी एवं आपकी सुरक्षा की गारंटी हमारी होगी।

ये भी पढ़ें – आजम खां के करीबियों पर आयकर छापे में खुलासा, बनाने थे सरकारी भवन, चमकाते रहे जौहर विवि

ये भी पढ़ें – भाजपा विधायकों के लिए चुनौती बना दलित सम्मेलन, हर विधानसभा क्षेत्र से दो हजार दलित जुटाने हैं

दशकों पूर्व चिन्हित औद्योगिक क्षेत्र का नहीं हुआ विकास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व की सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि अमेठी क्षेत्र के त्रिसुंडी में दशकों पूर्व चिन्हित औद्योगिक क्षेत्र का विकास नहीं हो सका। सिर्फ यहां पर लोगों को जाति और परिवारवाद के नाम पर की जा रही राजनीति में उलझना पड़ा। कहा कि इस बॉटलिंग प्लांट के माध्यम से युवाओं एवं स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि अमेठी जिले के संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इस बॉटलिंग प्लांट में ट्रेनिंग देकर जोड़ा जाएगा। कहा कि पीएम इंटर्नशिप का लाभ लें। उन्होंने बताया कि इस इंटर्नशिप के तहत आधा मानदेय कंपनी और आधा सरकार देगी। यहां के बच्चे प्लांट में ट्रेनिंग लेकर आगे बढ़ सकते हैं और स्थानीय स्तर पर भी उन्हें रोजगार मिलेगा।

एक्सप्रेसवे प्रदेश के नाम से जाना जा रहा उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेसवे प्रदेश के नाम से संबोधित किया है। आज प्रदेश वर्तमान में 6 एक्सप्रेस वे और साथ में एक्सप्रेस वे के साथ कार्य कर रहा है। ईस्टर्न एंड वेस्टर्न डेलिकेटेड कॉरिडोर उत्तर प्रदेश से गुजर रहा है। जेवर में जंक्शन बन रहा है और वहां एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट निर्माणाधीन है। वर्ष 2024 में पहले रनवे का शुभारंभ हो जाएगा।

जल मार्ग के माध्यम से बनेगा एक्सपोर्ट का नया हब

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से हल्दिया के बीच इन लैंड वॉटर वे दिया। आज वह क्रियाशील है। उन्होंने कहा कि इनलैंड वाटर वे पर प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। प्रदेश की नदियों में वर्ष भर पानी रहता है। जल मार्ग के माध्यम से एक्सपोर्ट के नए हब स्थापित करने का कार्य किया जाएगा।



Source link