UP News: मथुरा जिला अस्पताल में खून की भारी किल्लत, सिर्फ 44 यूनिट ब्लड ही बचा


हाइलाइट्स

मथुरा जिला अस्पताल में रक्त की भारी किल्लत
ब्लड बैंक इंचार्ज ने लोगों से रक्तदान की अपील की

रिपोर्ट: चंदन सैनी

मथुरा: रक्त दान को महादान कहा कहा जाता है, लेकिन मथुरा के जिला अस्पताल में ब्लड को लेकर भारी कमी की खबर सामने आई है. मथुरा के जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड के लाले पड़े हुए हैं. जिला अस्पताल में अगर किसी गंभीर मरीज को इमरजेंसी में ब्लड की जरूरत पड़ती है तो जिला अस्पताल में मौजूद ब्लड बैंक के अधिकारी और कर्मचारी अपने हाथ खड़े कर लेते हैं. इन दिनों जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में न कोई डोनर आ रहा है, और न ही कोई सामाजिक संस्थान रक्तदान के लिए किसी कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. ऐसे में ब्लड बैंक के अधिकारी उन रक्त दाताओं को खोज रहे हैं, जो रक्तदान करते हैं या रक्तदान करना चाहते हैं, ताकि जरूरतमंद की जिंदगी बचाई जा सके.

नहीं मिल रहे रक्तदाता
जिला अस्पताल में ब्लड बैंक इंचार्ज रितु रंजन से जब News18 की टीम ने बात की तो उन्होंने बताया कि, ब्लड बैंक में ब्लड की कमी है. रक्त दाता जो रक्त दान करते रहते थे, वो अब कहीं नजर नहीं आ रहे इस वजह से ब्लड बैंक में पहले से भी रखा ब्लड खत्म होने की कगार पर है, और फिलहाल कोई भी रक्तदाता रक्त दान नहीं कर रहा है जिसकी वजह से रक्त की भारी कमी है.

ब्लड बैंक के पास मात्र इतना ब्लड बचा
ब्लड बैंक इंचार्ज से जब हमारी टीम ने सवाल किया कि ब्लड बैंक में किस ग्रुप का ब्लड कितना है, तो इसका जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि, O (POSITIVE) ब्लड ग्रुप हमारे यहां अधिक मात्रा में है. जिसकी 44 यूनिट मौजूद है. A-4 यूनिट, B-3 यूनिट, AB-4 यूनिट पॉजिटिव ब्लड भी सीमित मात्रा में रखे हैं. वहीं निगेटिव ब्लड ग्रुप (negative blood group) की बात करें तो उनकी उपलब्धता लगभग न के बराबर है. उन्होंने बताया कि निगेटिव वाले जो ब्लड ग्रुप हैं, उनमें सिर्फ O निगेटिव ब्लड 3 यूनिट ही उपलब्ध है. इसके अलावा ब्लड बैंक में किसी भी ग्रुप का ब्लड उपलब्ध नहीं है.

पुरानी मानसिकता में जकड़े हैं लोग
अस्पताल की ब्लड बैंक इंचार्ज रितु रंजन ने बताया कि अभी लोग पुरानी मानसिकता को लेकर ही चल रहे हैं कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है, इसलिए लोग रक्त दान नहीं कर रहे हैं. साथ ही यह भी बताया कि अभी बरसात का मौसम है. जिसके चलते कई बीमारियां फैल रही है और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे मौसम में ब्लड की कमी और जरूरत दोनों बढ़ गई है.

News 18 के जरिए रक्तदान की अपील
ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ रितु रंजन ने News 18 Local के माध्यम से आम जनमानस से रक्तदान करने की अपील की है. साथ ही उन्होंने कहा है कि रक्तदान करने से कोई परेशानी नहीं होती है. अगर हम रक्तदान नहीं करेंगे तो हमें हमारे मरीजों के लिए किसी और से रक्त कैसे मिल पाएगा.

Tags: Blood bank, Blood Donation, Chief Minister Yogi Adityanath, Mathura news, Uttarpradesh news



Source link

more recommended stories