Up News:गणित व भाषा की विशेष कक्षाओं के लिए शिक्षक को दिया जाएगा प्रशिक्षण, पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान – Teachers Will Be Trained For Maths And Language Classes.


प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Social Media

विस्तार

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छठवीं से आठवीं कक्षा तक के कमजोर बच्चों को गणित व भाषा विषय में दक्ष बनाने के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। दोनों विषयों के शिक्षकों के लिए पूरे प्रदेश में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा।

शिक्षकों को कमजोर बच्चों की विशेष कक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए तैयार की गई विशेष शिक्षण सामग्री की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम 28 फरवरी तक पूरा करने की मियाद तय की गई है।

ये भी पढ़ें – श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को बड़ी राहत, 18 सौ करोड़ का टैक्स माफ किया गया

ये भी पढ़ें – निजी अस्पतालों में खून के नाम पर लूट: एक यूनिट के लिए 1450 की जगह छह हजार रुपये वसूले, बिल से खुलासा

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने सभी डायट प्राचार्यों को अपने-अपने यहां शिक्षण प्रशिक्षण की कार्ययोजना बनाकर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि सबसे पहले प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालय के गणित के शिक्षक और फिर भाषा विषय के शिक्षक को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाए। 

रोजाना 50-50 शिक्षकों के अलग-अलग सत्र प्रत्येक डायट में सुबह 9 से शाम 5 बजे के बीच होंगे। यदि प्रशिक्षण में शिक्षक गैरहाजिर मिले तो संबंधित विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

इसके तहत राज्य स्तर पर प्रत्येक जिले से शिक्षकों को बुलाकर संदर्भदाता प्रशिक्षण गणित का हो चुका है, जबकि भाषा का इसी महीने से प्रस्तावित है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के अनुसार एक अप्रैल 2023 से 50 दिन तक विशेष रूप से तैयार कार्य पुस्तिका व संदर्शिका से प्रभावी कक्षा शिक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।



Source link