UP MLC Election: BJP की विधान परिषद की 9 सीटों पर जीत पक्‍की, 7 नाम तय, क्‍या अपर्णा यादव को मिलेगा मौका?


संकेत मिश्र

लखनऊ. यूपी विधान परिषद की 13 सीटें इसी 6 जुलाई को खाली हो रही हैं. वहीं, इन सीटों के लिए 9 जून नामांकन की अंतिम तारीख है, तो 20 जून को मतदान होगा. विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. पार्टी 9 सीटों पर एमएलसी के प्रत्याशी उतारेगी. इसमें 7 सीटों पर नाम फाइनल हो गए हैं. ये सभी योगी सरकार के मंत्री हैं. वहीं, दो नामों में अपर्णा यादव, अश्वनी त्यागी, अमरपाल मौर्य, मोहित बेनीवाल, संगीत सोम और सुरेश राणा पर मंथन किया गया है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी के एमएलसी प्रत्याशियों की सूची 7 जून तक आ जानी चाहिए.

योगी सरकार में 7 मंत्रियों को एमएलसी बनना तय माना जा रहा है, जिसमें भूपेंद्र चौधरी, जेपी एस राठौर, केशव प्रसाद मौर्य, नरेंद्र कश्यप, दानिश आजाद और जसवंत सैनी का नाम शमिल है. बीजेपी के रणनीतिकारों ने एमएलसी प्रत्याशियों के चयन के लिए क्षेत्रीय अध्यक्षों से नाम मंगा लिए हैं. अब इन नामों का पैनल तैयार किया जा रहा है. यह नामों का पैनल आज केंद्रीय नेतृव को भेज दिया जाएगा. केंद्रीय नेतृत्व की हरी झंडी मिलते ही बीजेपी अपने एमएलसी प्रत्याशियों के नाम जारी कर देगी. हालांकि इस बार यूपी बीजेपी के मीडिया विभाग से जुड़े नेताओं की भी किस्मत खुल सकती है.

बीजेपी नौ तो सपा चार सीट पर जीत सकती है
दरअसल यूपी विधान परिषद की बीजेपी 9 सीटें जिता सकती है. वहीं, समाजवादी पार्टी संख्याबल के हिसाब चार सीटें सकती है. सपा की तरफ से स्‍वामी प्रसाद मौर्य और मैनपुरी की करहल सीट के पूर्व विधायक सोबरन सिंह यादव का नाम चर्चा में है. यादव ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लिए अपनी सीट छोड़ी थी. यही वजह है कि बीजेपी ने 9 प्रत्याशी उतारने की रणनीति बनाई है. एमएलसी की इन 13 सीटों पर 20 जून को चुनाव होना है. नामांकन पत्र 9 जून तक भरे जाएंगे.

इन सदस्‍यों का खत्‍म हो रहा कार्यकाल
इसी 6 जुलाई को बसपा के दिनेश चन्द्रा, अतर सिंह राव व सुरेश कुमार कश्यप (अब भाजपा में), सपा से जगजीवन प्रसाद, डॉ. कमलेश कुमार पाठक, बलराम यादव, रणविजय सिंह, राम सुंदर दास निषाद व शतरुद्र प्रकाश (अब भाजपा में) और बीजेपी से केशव प्रसाद मौर्य, भूपेन्द्र सिंह व योगी आदित्यनाथ (22 मार्च से रिक्त) के अलावा कांग्रेस से दीपक सिंह का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है.

Tags: Akhilesh yadav, Keshav prasad maurya, UP BJP, UP MLC Election 2022



Source link

more recommended stories