UP के इन 16 जिलों में PPP मॉडल पर तैयार होंगे मेडिकल कॉलेज, देखें पूरी डिटेल


नीतिका दीक्षित

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 16 जिलों में पीपीपी मॉडल (UP PPP Model Medical College) यानि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी की जा रही है. ये मेडिकल कॉलेज उन जिलों में खोले जायेंगे, जहां न तो कोई सरकारी और न ही कोई प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है. सरकार के गठन के साथ ही प्रदेश सरकार हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना को तेजी देने जा रही है.

यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए एक तरफ महाराजगंज और संभल में निजी संस्थानों को पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने की इजाज़त दी जा चुकी है, वहीं बाकि जिलों के लिए 21 आवेदन भी मिल चुके हैं. ज़्यादा से ज़्यादा निजी संस्थाओं को इस योजना से जुड़ने के लिए लगातार आमंत्रित भी किया जा रहा है.

UP MLC Election: सपा ने 34 कैंडिडेट का किया ऐलान, RLD को दीं 2 सीटें, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

इन जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज
उत्तर प्रदेश के जिन 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर आधारित मेडिकल कॉलेज खोले जाने हैं, उनमें महाराजगंज, संभल, बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, कासगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, श्रावस्ती, रामपुर, संत कबीर नगर, और शामली का नाम शामिल है. मेडिकल कॉलेज न होने के कारण इन जिलों में लोगों को ख़ासी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और इलाज के लिए दूसरे बड़े जिलों के चक्कर काटने पड़ते थे.

स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत करने पर सरकार का जोर
अच्छे अस्पताल नहीं होने से लोगों को परेशान होना पड़ता था. न सिर्फ दूसरे जिलों की स्वास्थ्य सुविधाओं पर असर पड़ता था बल्कि सही इलाज मिलने में भी देरी हो जाती थी. पर अब इन सारी ही परेशानियों पर सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है और पीपीपी मॉडल की मदद से, स्वास्थ के ढांचे को और मज़बूत किया जा रहा है. जिन दो जिलों में अब तक अनुमति दी गई है, वहां शुरूआती दौर में न्यूनतम सौ-सौ बेड के मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे.

सस्ते और बेहतर इलाज के खुलेंगे द्वार
इन मेडिकल कॉलेज में जहां एक तरफ सरकारी मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर सस्ते दर पर इलाज उपलब्ध कराया जायेगा तो वहीं आयुष्मान कार्ड धारकों को भी निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जायेगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Ballia Medical College, Government Medical College, Lucknow news, UP news, उत्तर प्रदेश



Source link