UP: गाजियाबाद में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगी मीट की सभी दुकानें, सामने आई बड़ी वजह


गाजियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) में शनिवार यानी 2 अप्रैल से सभी मीट की दुकानें बंद (Meat Shops Closed) रहेंगे. ये दुकानें अगले नौ दिनों तक बंद रहेंगी. ये फैसला नवरात्रि को देखते हुए गाजियाबाद नगर निगम की ओर से लिया गया है. गाजियाबाद की माहपौर आशा वर्मा के निर्देश पर ये आदेश जारी किए गए हैं. पत्र में कहा गया है कि दो अप्रैल से 10 अप्रैल तक नवरात्रि पर्व का शुभारंभ हो रहा है, इसके मद्देनजर नगरीय क्षेत्रों की सफाई व्‍यवस्‍था के साथ-साथ शहर के सभी मंदिरों की सफाई व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाए. इस दौरान नवरात्र के दौरान शहर में संचालित सभी मीट-मांस की दुकानों को आगामी 9 दिनों के लिए बंद कराए जाने के निर्देश महापौर के कार्यालय की तरफ से दिए गए है.

इसे लेकर निगम की टीम शहर में घूम रही है और जो शॉप खुली दिखाई दे रही है उसे बंद करवा रही है. दरअसल नौ दिन भक्तगण देवी के विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में मीट की ​बिक्री से लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है. खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से की गई कार्यवाही में आरडीसी स्थित करीब 12 दुकानों को बंद कराया गया. इसके अलावा विजयनगर इलाके में भी करीब 12 से ज्यादा मीट की दुकानों को टीम ने प्रशासन ने बंद करवाया.

बता दें कि इन 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाती है. उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होता है. इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं. सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है. इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो माना जाता है कि उनका व्रत भी भंग हो जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद में मीट की सभी दुकानों को बंद रखे जाने का फरमान जारी किया गया है.

आपके शहर से (गाजियाबाद)

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

Tags: CM Yogi, Ghaziabad News, Ghaziabad Police, Navratri Celebration, Navratri festival, UP news, Yogi government





Source link

more recommended stories