UP Board Toppers List: पिता बेरोजगार और बेटे ने पाई 12th में 2ंnd रैंक, अब इस तैयारी में जुटे योगेश


बाराबंकी. यूपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित हुए तो कामयाबी की इबारत लिखने वाले छात्रों की कहानियां आने लगीं. बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह इस साल 12वीं की मेरिट लिस्ट में दूसरे नंबर पर भले हैं, लेकिन ​छात्रों की ही बात करें तो वह राज्य में अव्वल रहे हैं. फतेहपुर की दिव्यांशी से केवल दो नंबर कम लेकर पास हुए योगेश ने अपने स्कूल और परिवार के साथ ही ज़िले का नाम रोशन किया है, तो खास बात यह है कि उन्होंने अपनी पढ़ाई कठिन हालात में की क्योंकि उनके पिता बेरोज़गार हैं.

Upresults.nic.in, UP Board 10th 12th Result 2022 Sarkari Result on upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in LIVE Updates: रिजल्ट की ताज़ा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

योगेश के रिश्ते के भाई सुरेश सिंह ने न्यूज़18 से बातचीत के दौरान कहा कि योगेश की पढ़ाई का खर्च उनके रिश्तेदार ही उठाते हैं क्योंकि उनके पिता के पास कोई काम या नौकरी नहीं है. सुरेश ने योगेश की कामयाबी पर गर्व और खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि पूरा परिवार इस उपलब्धि को एक बड़ी खुशखबरी के तौर पर महसूस कर रहा है. वहीं, अपनी इस सफलता को लेकर योगेश ने भी मीडिया से बातचीत की.

योगेश ने बताया अपना आगे का प्लान
बाराबंकी के श्री साईं इंटर कॉलेज के छात्र योगेश ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार में खास तौर से भाई बहनों के सहयोग को दिया और साथ ही अपने टीचरों को भी अपनी कामयाबी के पीछे खास भूमिका में माना. उन्होंने बताया कि इस रिजल्ट के लिए उन्होंने परिवार और कोविड से जुड़ी विषम परिस्थितियों में भी रोज़ 5 से 6 घंटे पढ़ाई की. आगे के प्लान के बारे में बात करते हुए योगेश ने कहा कि वह आईएएस की तैयारी पर फोकस कर रहे हैं और ब्यूरोक्रेसी में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं.

गौरतलब है कि इंटरमीडिएट की परीक्षा में जिन छात्र-छात्राओं को 500 में से 461 नंबर मिले हैं, उन्होंने टॉप 10 में स्थान बनाया है. यानी 92.20% हासिल करने वाले स्टूडेंट्स टॉप टेन में शामिल हैं. इससे पहले यूपी बोर्ड की निदेशक डॉ सरिता तिवारी और यूपी बोर्ड के सचिव डॉ दिव्य कांत शुक्ल ने 10वीं के बाद 12वीं का रिजल्ट भी घोषित कर दिया. इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 85.33 फीसदी छात्र पास हुए. यहां भी छात्राओं ने बाज़ी मारी. 90.15 फीसदी छात्राएं और 81.21 फीसदी छात्र पास हुए. 12वीं की मेरिट लिस्ट की बात की जाए तो टॉप 3 में प्रदेश की तीन बेटियों और दो बेटों के नाम दिखाई दिए.

प्रयागराज की दिव्यांशी ने मारी बाज़ी
12वीं की परीक्षा में फतेहपुर की दिव्यांशी ने 95.4 फ़ीसदी के साथ टॉप किया. वहीं, प्रयागराज की अंशिका यादव और बाराबंकी के योगेश सिंह 95 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे. इनके अलावा फतेहपुर के बालकृष्ण, प्रयागराज के जिया मिश्रा और कानपुर के प्रखर पाठक 94 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे.

Tags: 12th results, UP Board Results



Source link

more recommended stories