UP Board Result: रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों को यूपी बोर्ड का एक और मौका, ऐसे भरें स्क्रूटनी फॉर्म


रिपोर्ट-विशाल भटनागर

मेरठ. यूपी बोर्ड ने हाल ही में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम (UP Board 10th-12th Results 2022) जारी किए थे. ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने एक अवसर दिया है, जिसमें छात्र सभी प्रति प्रश्नपत्र ₹500 का शुल्क जमा करते हुए अपनी स्क्रूटनी (Scrutiny) के माध्यम से अपनी उत्तर पुस्तिका चेक करा सकते हैं.

बहरहाल, जो छात्र-छात्राएं स्क्रूटनी के तहत अपनी उत्तर पुस्तिका को देखना चाहते हैं. वह सभी छात्र छात्राएं 12 जुलाई तक माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट http://upmsp.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इतना ही नहीं बोर्ड द्वारा निर्धारित किया गया शुल्क भी कोषागार में जमा करना होगा. साथ ही शुल्क जमा करने की रसीद और ऑनलाइन माध्यम से भरे गए फॉर्म का प्रिंट आउट डाक विभाग के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ पोस्ट करना होगा. मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय बोर्ड से ही छात्र-छात्राओं के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. इसके बाद प्रयागराज बोर्ड कार्यालय को अपडेट करा दिया जाएगा. बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 पिछले हफ्ते यानी 18 जून 2022 को घोषित किया गया था.

ऐसे भरा जाएगा फॉर्म
स्क्रूटनी फॉर्म के आवेदन लिए छात्र,छात्राएं माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट http://upmsp.edu.in पर जाएंगे तो उन्हें स्क्रूटनी फॉर्म का एक लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक करते हुए अगर हाईस्कूल में आवेदन करना है तो हाईस्कूल अन्यथा इंटरमीडिएट पर क्लिक कर सकते हैं. जैसे ही क्लिक करेंगे उसके बाद एक ऑप्शन खुलेगा, जिसमें रोल नंबर और जन्मतिथि का विवरण पूछा जाएगा. एक ओटीपी संबंधित मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया होगी. आगे की प्रक्रिया में छात्र-छात्राएं फॉर्म में अपना नाम सहित अन्य प्रकार की सभी जानकारियां जांचने के पश्चात इस फॉर्म को सबमिट करें.

इस पते पर भेजना होगा डाक से आवेदन
मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय से संबंधित जिलों की बात की जाए तो सभी छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ बेगमबाग पिन कोड 250001 पर पोस्ट के माध्यम से भेज सकते है. साथ ही अधिक जानकारी के लिए इस नंबर 0121-2663448, 2660742 पर फोन भी करके विवरण प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Meerut news, Up board result 2022



Source link

more recommended stories