UP Board Result: गरीब घरों की 4 सहेलियां बनी 10वीं की टॉपर, पढ़िए संघर्ष की कहानी


नई दिल्ली. UP Board Result: उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा का रिजल्ट और मेरिट लिस्ट 18 जून की दोपहर में जारी की गई है. इसमें टॉप 5 में 4 सहेलियों ने स्थान बनाया है. खास बात यह है कि ये सहेलियां 1 ही स्कूल की हैं. कानपुर में स्थित इस स्कूल का नाम शिवाजी इंटर कॉलेज है. टॉप करने वाली इन सहेलियों की कहानी अपने आप में अनोखी है. आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाली इन लड़कियों ने जमकर मेहनत की और यूपी बोर्ड की टॉपर्स लिस्ट में जगह बनाई है.

किरन कुशवाहा ने 10वीं में दूसरा स्थान पाया है. किरन आगे चलकर आईएएस बनना चाहती हैं. किरन के परिवार की आर्थिक स्थित ज्यादा अच्छी नहीं है क्योंकि उनके पिता अजय कुमार कुशवाहा लोडर चलाते हैं. इससे होनी वाली आमदनी से अपनी 4 बच्चियों को पढ़ाते हैं. कड़ी मेहतन और लगन से किरन ने 10वीं की परीक्षा में 97.50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

पलक अवस्थी ने 10वीं में चौथा स्थान पाया है. पलक के पिता राजकुमार अवस्थी पेशे से बढ़ई हैं. आमदनी कम है लेकिन राजकुमार का कहना है कि बेटी की अच्छी शिक्षा के लिए पूरा दम लगा दूंगा. पलक को 97.17 प्रतिशत अंक मिले हैं. पलक का कहना है कि सहेलियों के साथ पढ़ाई को लेकर अच्छा डिस्कशन होने का फायदा मिला है.

नैन्सी वर्मा 97 प्रतिशत अंक के साथ स्टेट रैंक में 5वां स्थान पाया है. नैन्सी के पिता सुनील वर्मा ऑटो चलाते हैं. सुनील का कहना है कि जो कमा रहा हूं, बच्चों की पढ़ाई पर लगा देता हूं. बहुत खुशी हुई है जब पता चला की मेरी बच्ची ने टॉप किया है. नैन्सी आगे चलकर IPS ऑफिसर बनना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें-
12वीं पास, ग्रेजुएट हैं, तो HPSSSB में इन पदों पर मिलेगी नौकरी,जल्द करें आवेदन
HPPSC Sarkari Naukri 2022: रखते हैं ग्रेजुएट की डिग्री, तो तहसीलदार, BDO बनने का सुनहरा मौका, आवेदन शुरू, मिलेगी अच्छी सैलरी

प्रांशी द्विवेदी ने भी 97 प्रतिशत अंकों के साथ स्टेट रैंक में 5वां स्थान बनाया है. प्रांशी आगे चलकर पिता का सपना पूरा करने के लिए IAS बनना चाहती हैं. प्रांशी के पिता चंद्र प्रभाकर द्विवेदी प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं. पिता का कहना है कि कई बार आर्थिक मुश्किलें आईं, लेकिन बेटी की पढ़ाई पर कभी इसका असर नहीं पड़ने दिया.

Tags: UP Board, Up board result, Up board result 2022



Source link

more recommended stories