UP Board Exam 2022: पहले दिन 4 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा, पकड़े गए 23 नकलची, 4 पर FIR


प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP Exam) द्वारा आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 24 मार्च 2022 से शुरू हो चुकी है. कोरोना के चलते दो साल बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रही हैं. लेकिन नकल रोकने को लेकर यूपी बोर्ड की सख्ती के चलते पहले दिन ही हिंदी और सैन्य विज्ञान जैसे सरल विषयों की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है. प्रथम पाली में हाईस्कूल व इंटर के 2 लाख 61 हजार 120 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है. जबकि द्वितीय पाली में इंटर की परीक्षा में एक लाख 57 हजार 387 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है.

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में पहली पाली में 27 लाख 42 हजार 132 और दूसरी पाली में 20 लाख 97 हजार 811 परीक्षार्थियों को मिलाकर कुल 48 लाख 39 हजार 943 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जिसमें से प्रथम पाली में 24 लाख 81 हजार 12 अभ्यर्थी उपस्थित हुए. वहीं दूसरी पाली में 19 लाख 40 हजार 424 अभ्यर्थियों को मिलाकर कुल 44 लाख 21 हजार 436 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हुए. इस तरह से यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है.

चार परीक्षार्थियों पर FIR दर्ज
प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी व प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई. जबकि द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी व सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित हुई. वहीं पहले दिन की यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाई स्कूल में और इंटर में कुल 23 नकलची पकड़े गए. जिसमें हाईस्कूल में 16 बालक चार बालिका व इंटरमीडिएट में दो बालक एक बालिका नकल करते पकड़े गए. बोर्ड परीक्षा में दूसरे की जगह नौ परीक्षार्थी परीक्षा देते पकड़े गए. प्रदेश के चार जिलों में कुल चार मुकदमे दर्ज कराए गए हैं. गाजीपुर के दो, फतेहपुर के दो, गोंडा के एक और प्रयागराज के चार परीक्षार्थियों विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है. सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद दिव्य कांत शुक्ल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है.

वायस रिकार्डर CCTV कैमरे
बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में एक लाख 16 हजार शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है. नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों को जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. इसके साथ ही जोनल, सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं. हालांकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं एक साथ चलेंगी और 12 अप्रैल को संपन्न होंगी.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Allahabad news, CM Yogi, Prayagraj News, UP Board Exam, UP Board Examinations, UP education department, UP news, UP police, Yogi government



Source link

more recommended stories