Up Board 2024:हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तारीख घोषित, आगरा से शामिल होंगे 1.24 लाख छात्र-छात्राएं – Up Board Exam 2024 Upmsp Class 10th 12th Exam Dates Announced Agra


UP Board Exam 2024
– फोटो : Amar Ujala Graphics

विस्तार


UP Board Exam 2024 Date Sheet Released: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक होंगी। परीक्षा कार्यक्रम बृहस्पतिवार को जारी कर दिया गया। विभागीय तैयारी जिले में अधूरी नजर आ रही है। न तो परीक्षा केंद्रों की आपत्तियों का निस्तारण हुआ और न ही नकल रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों का ट्रायल किया गया। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनने समेत कई कार्य अभी लंबित हैं।

वर्ष-2024 की बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 1,24,106 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। हाईस्कूल के 64709 और इंटर के 59397 परीक्षार्थी हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 293 आपत्तियां जमा हुई हैं। प्रशासन इसका निस्तारण अब तक नहीं कर पाया है। आपत्ति के बाद कुछ परीक्षा केंद्र रद्द या संशोधित होते हैं। परीक्षार्थियों के आवंटन का चार्ट नए स्तर से तैयार होना है, इस कार्य में भी समय लगेगा। परीक्षा में नकल रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर उनका ट्रायल समय रहते पूरा किया जाना है। इसकी भी तैयारी नजर नहीं आ रही है। अब तक जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नहीं बना है, जो राजकीय इंटर कॉलेज में बनाया जाता है। यहां से हर परीक्षा केंद्र पर कैमरों से नजर रखी जाती है।

प्रयोगात्मक परीक्षा के परीक्षकों की सूची नहीं घोषित

मुख्य परीक्षा से पहले प्रयोगात्मक परीक्षा का आयोजन 25 जनवरी से एक फरवरी के बीच होना है। इसके लिए बोर्ड के स्तर से परीक्षकों की सूची घोषित होनी है, जिसका इंतजार किया जा रहा है। स्कूलों की तरफ से शिक्षकों का रिकॉर्ड सुधार करने में समय लग रहा है।

तैयारी शुरू कर दी

जिला विद्यालय निरीक्षक  दिनेश कुमार ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए कार्यक्रम घोषित हो चुका है। उसी हिसाब से तैयारी शुरू कर दी गई है। हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे शुरू कराने का निर्देश दिया गया है। इसका जल्द ट्रायल कराया जाएगा।



Source link