ट्विन टाॅवर गिराने को लेकर ट्रैफिक एडवायजरी जारी, ड्रोन प्रतिबंधित; पढ़ें आपसे जुड़ी पूरी डिटेल


हाइलाइट्स

गौतमबुद्धनगर की ओर से डायवर्जन को लेकर एडवाइजरी जारी की गई.
26 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी.

नोएडा. नोएडा में ट्विन टाॅवर को धवस्त करने को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. दोनों टाॅवर में 3500 किलोग्राम बारूद लगा दी गई है और 28 अगस्त को इसे धमाके के साथ गिरा दिया जाएगा. टावर को गिराने को लेकर चल रही अन्य तैयारियों के साथ ट्रैफिक डायवर्जन का भी पूरा प्लान बन गया है. पुलिस कमिश्नरेट, गौतमबुद्धनगर की ओर से डायवर्जन को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है ताकि उस दिन आमजन को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. लोगों को वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

मीडिया सेल, पुलिस कमिश्नरेट के मुताबिक, 28 अगस्त को 2ः30 बजे टावर टी-16 और टी-17 को धवस्त किया जाएगा. ऐसे में कुछ मार्गों पर प्रतिबन्ध, डायवर्जन व पार्किंग के साथ कंटीजेंसी मार्ग की व्यवस्था की जाएगी. उधर, नोएडा में ट्विन टावर धराशायी होने को लेकर 26 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी लगा दी गई है. धारा 144 के तहत ड्रोन संचालन को प्रतिबंधित किया गया है. यदि कोई ऐसा करता है तो वह दंडनीय अपराध होगा.

ऐसा रहेगा ट्रैफिक प्लान
पूर्ण प्रतिबन्धित मार्ग, 28 अगस्त को सुबह सात बजे से समाप्ति तक.

1. एटीएस तिराहा से गेझा फलध्सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग.
2. एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर डबल मार्ग व सर्विस रोड.
3. श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 92 रतिराम चौक तक डबल मार्ग.
4. श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 132 की ओर फरीदाबाद फ्लाई ओवर.
5. सैक्टर 128 से श्रमिक कुंज चौक तक फरीदाबाद फ्लाई ओवर.

टाॅवर टी-16 व टी-17 सेक्टर 93 के सुरक्षित ध्वस्तीकरण के दौरान अल्प समय के लिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर यातायात डायवर्जन 28 अगस्त को 2ः15 बजे से सामान्य होने तक…

  • नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 की ओर डायवर्ट किया जाएगा. यह ट्रैफिक सिटी सेंटर, सेक्टर 71 से होकर गन्तव्य की ओर जाएगा.
  •  नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से एलीवेटेड रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा. यह यातायात एलीवेटेड रोड होकर सेक्टर 60, सेक्टर 71 होकर गंतव्य की ओर जाएगा.
  • नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड को फरीदाबाद फ्लाई ओवर से पहले सेक्टर 82 कट के सामने पूर्ण बन्द किया जाएगा.
    यह यातायात गेझा तिराहा, फेस-2 होकर गन्तव्य की ओर जाएगा.
  • ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को परीचौक से सूरजपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा. ट्रैफिक सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जाएगा.
  • यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के ऊपर जीरो पॉइंट से परीचौक की ओर डायवर्ट किया जाएगा.
  • यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड सेक्टर 132 के सामने पूर्ण बन्द किया जाएगा. ट्रैफिक सेक्टर 132 के अन्दर से होकर पुस्ता रोड से गंतव्य की ओर जाएगा.

अन्य ट्रैफिक  डायवर्जन, 28 अगस्त समाप्ति तक

1. एनएसईजेड की ओर से एल्डिको चौक से सेक्टर 108 की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य की ओर भेजा जाएगा.
2. एनएसईजेड, सेक्टर 83 की ओर से आकर सेक्टर 92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जाएगा.
3. सेक्टर 105 की ओर से आकर श्रमिक कुंज सेक्टर 93 चौक से सेक्टर 92 की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जाएगा.
4. हाजीपुर, सेक्टर 105, 108 से एल्डिको चौक होकर सेक्टर 83, एनएसईजेड फेस-2 की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर 105 व सेक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर गन्तव्य की ओर भेजा जाएगा.
5. सेक्टर 82, श्रमिक कुंज से फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सेक्टर 132 की ओर जाने वाला यातायात को सेक्टर 108 यू-टर्न से सेक्टर 108, 105 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जाएगा.
6. सेक्टर 132 की ओर से आकर फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सेक्टर 82 की ओर जाने वाला यातायात फ्लाई ओवर से पूर्व सेक्टर 128 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जाएगा.
7. सभी डायवर्जन बिन्दुओं से इमरजेन्सी वाहनों एम्बुलेन्स आदि को सकुशल पास कराया जाएगा.

ऐसी रहेगी पार्किंग व्यवस्था.
1. ओवी वैन पार्किंग फरीदाबाद फ्लाई ओवर के नीचे व सेक्टर 128 से 93 की ओर उतरने वाले फरीदाबाद फ्लाई ओवर लूप के बराबर में ग्राउण्ड तथा मीडिया बंधुओं के वाहनों की पार्किंग श्रमिक कुंज रेड लाईट के कोने पर सेक्टर 108 की ओर होगी.
2. पुलिस/प्रशासनिक अधिकारीगण के वाहनों को सेक्टर 132 सर्विस रोड पर कांच वाली बिल्डिंग की पार्किंग में होगी.
3. रिजर्व/इमरजेन्सी पार्किंग सेक्टर 108 के पास खाली ग्राउण्ड में रहेगी.
4. फायर सर्विस/एंबुलेंस वाहन सेक्टर 93 एल्डिको चौक व श्रमिक कुंज चौक सेक्टर 93 पर होगी.
5. टावर के आस-पास एटीएस विलेज, सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में रहने वाले निवासी अपने वाहनों को बॉटनिकल गार्डन मल्टीलेवल पार्किंग एवं नया बस अड्डा सेक्टर 82 में पार्क कर सकते हैं.

आपातकालीन स्थिति ऐसी रहेगी व्यवस्था

  • आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सेक्टर 93 टावर से सेक्टर 92 रतिराम चौक या एल्डिको चौक से फेलिक्स अस्पताल सैक्टर 137 तक.
  • सेक्टर 93 टावर से श्रमिक कुंज चौक या एटीएस चौक से यथार्थ अस्पताल सेक्टर110 तक.
  • सेक्टर 93 टावर से फरीदाबाद फ्लाई ओवर से जेपी अस्पताल सेक्टर 128 तक.

हैल्पलाइन एवं क्रेन व्यवस्था
यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं. वाहनों के मार्ग पर खडे होने की स्थिति में यातायात पुलिस के पास उपलब्ध 06 क्रेनों को टावर के आसपास यातायात व्यवस्था संचालन हेतु भिन्न-भिन्न मार्गों पर व्यवस्थापित किया जाएगा, जो आवश्यकतानुसार कार्य करेगी.

Tags: Noida news, Supertech twin tower



Source link

more recommended stories