Thousands of big trees have been destroyed by fire in California forest | कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग से हजारों वृक्ष जलकर खाक, दो साल में पृथ्वी के पांचवे सबसे बड़े पेड़ के हिस्से खत्म



डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी नेशनल पार्क सर्विस की एक रिपोर्ट में कहा गया कि कैलिफोर्निया राज्य में पिछले 15 महीनों में जंगल में लगी आग ने हजारों परिपक्व बड़े पेड़ को झुलसाकर खत्म कर डाला या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसके कारण दो साल में पृथ्वी के पांचवे सबसे बड़े पेड़ के हिस्से खत्म हो गए।

एजेंसी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस सितंबर में सिकोइया नेशनल पार्क और आसपास के सिकोइया नेशनल फॉरेस्ट में दो जगह लगी आग ने कैलिफोर्निया में एक तिहाई से अधिक पेड़ों को नष्ट कर दिया और राजसी पेड़ों की आबादी के 3 से 5 प्रतिशत के बीच अनुमानित 2,261 से 3,637 पेड़ों को जला दिया। कैलिफोर्निया में सिएरा नेवादा पहाड़ों के पश्चिमी ढलानों पर 70 पेड़ों में सिर्फ 28,000 एकड़ में फैले इस प्रजाति का सीमित वितरण है। विशालकाय सिकोइया हजारों साल तक जीवित रह सकता है।

इन पेड़ों में सिकोइया और किंग्स कैन्यन नेशनल पार्क में जनरल शेरमेन ट्री जैसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खजाने शामिल हैं, जिन्हें दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ माना जाता है, जो आधार पर 36 फीट (10.9 मीटर) के व्यास के साथ 275 फीट (83.8 मीटर) लंबा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि परिपक्व विशाल अनुक्रम का मतलब है कि वे पेड़ जिनका व्यास चार फीट (1.2 मीटर) से अधिक है। रिपोर्ट ने जलवायु परिवर्तन पर विशाल अनुक्रमों के लिए विनाशकारी स्थिति को जिम्मेदार ठहराया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 के बाद से जले हुए क्षेत्र में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है और सिकोइया ग्रोव्स में उच्च गंभीरता की आग की मात्रा में वृद्धि हुई है, जिसके कारण बड़े सिकोइया पेड़ खत्म हो गए है। यह वृद्धि पूरे पश्चिमी अमेरिका में उच्च तीव्रता वाली आग में वृद्धि के अनुरूप है, जिसे गर्म, शुष्क आग के मौसम और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी ईंधन की शुष्कता से जोड़ा गया है।

(आईएएनएस)



Source link

more recommended stories