The real sonam wangchuk to make ice tunnel in jammu kashmir | ‘3 idiots’ के रेंचो जल्द बनाएंगें बर्फ की सुरंग, जम्मू-कश्मीर के जोजिला टॉप की स्थितियों का ले रहे जायजा

जोजिला पर बर्फ की 14 किमी लंबी सुरंग बनाने में जुटे 3 ईडियट्स के 'फुनसुक वांगडू'


डिजिटल डेस्क,मुंबई। आमिर खान स्टारर फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ के रियल लाइफ ‘रैंचो’ सोनम वांगचुक ने हाल ही में गर्माहट देने वाले टेंट का आविष्कार किया था, ये सोलर हिटेड मिलिट्री टेंट था, जिसका उपयोग सेना के जवान सियाचिन और गलवान घाटी जैसी ठंडी जगहों पर तैनाती के दौरान कर सकते है, जिसके बाद अब वो बर्फ की सुरंग बनाने वाले है, इसके लिए वांगचुक ने खुद जम्मू- कश्मीर स्थित जोजिला टॉप पर जाकर स्थितियों का जायजा लिया।

ऐसा पहली बार नहीं जब सोनम ने कुछ ऐसा काम किया हो जिसकी वजह से वो चर्चा में हैं, बल्कि वांगचुक अक्सर अपने रिसर्च और आविष्कार के लिए देशभर में गौरवान्वित होते रहते है। दरअसल, सोनम वांगचुक बर्फ की सुरंग बनाने की तैयारी कर रहे है, जिसकी वजह से वो इन दिनों श्रीनगर-लेह हाईवे पर काम में जुट गए है। बता दें कि, बर्फ की सुरंग बनने से हाईवे के बीच सफर को आसान बनाया जा सकता है। सोनम ने इसकी पूरी जानकारी यूट्यूब पर दी है।वीडियो में सोनम ने बताया है कि, जोजिला सुरंग के बन जाने पर लोगों को काफी राहत होगी। 

यह टनल पर्यावरण को लेकर और आर्थिक  परिदृश्य से वरदान साबित होगी क्योंकि इससे तकरीबन पांच सौ टन कार्बन डाई ऑक्साइड और करोड़ों रुपये की हर साल बचत हो सकती है। सोनम का इस प्रोजेक्ट को लेकर ये भी मानना हैं कि इस पर काम करना काफी खतरनाक हो सकता है। क्योंकि आसपास की सड़क पर बर्फीले तूफान और हिमस्खलन का खतरा काम के दौरान हमेशा बना रहेगा। 



Source link

more recommended stories