सुपरटेक के ट्विन टावर ढहाने से पहले किया गया परीक्षण विस्फोट, जानें क्या-क्या की गई थी तैयारी?


नोएडा. नोएडा (Noida) के सेक्टर 93-ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट (Supertech Emerald Court) में बने अवैध ट्विन टावर (दो बहुमंजिला इमरात) को गिराने के लिए रविवार दोपहर को एक परीक्षण विस्फोट किया गया. दोपहर करीब ढ़ाई बजे तेज धमाके के साथ यह विस्फोट किया गया. परीक्षण विस्फोट के दौरान एक टावर के बेसमेंट ओर 13वें फ्लोर पर छह खंभों में करीब चार किलो बारूद लगाया गया था. शीर्ष अदालत ने पिछले साल 31 अगस्त को सुनवाई के दौरान कानूनों का उल्लंघन कर बनाए गए दो टावरों (Twin Towers) गिराने के लिए आदेश दिये थे. रविवार के विस्फोट से कितना कंपन हुआ, ध्वनि प्रदूषण कितना हुआ और 22 मई को अंतिम विस्फोट के दिन कितना विस्फोटक इस्तेमाल किया जाएगा, ये रिपोर्ट आने में करीब दस दिन का समय लगेगा.

कंपन जांच के लिए छह जगह मशीनें लगाई गई थीं. हालांकि विस्फोट के मौके पर मौजूद साउथ अफ्रीका की कंपनी जेट डिमोलिसन के अधिकारी का कहना है कि जितना सोचा था, इस टावर का ढांचा उससे अधिक मजबूत है. ऐसे में जितना सोचा था उससे अधिक विस्फोट लगेगा. शुरुआत में 2500 से 4000 किलोग्राम तक विस्फोटक लगने का अनुमान जताया गया था. ब्लास्ट के दौरान नागरिक पुलिस के साथ रैपिड ऐक्शन फोर्स के जवान भी तैनात थे.

बाकी सड़कों पर यातायात जारी रहा
अधिकारियों ने बताया कि प्रदूषण का पता लगाने के लिए पीएम 2.5 और 10 के मानक जांचने के लिए मशीन लगा दी गई हैं. साथ ही हवा की दिशा की जांच के लिए मशीन लगाई जाएगी. आईआईटी चेन्नई, सीबीआरआई और नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की देखरेख में परीक्षण विस्फोट हुआ. पुलिस उपायुक्त यातायात गणेश पी शाहा ने बताया कि परीक्षण विस्फोट के दौरान सिर्फ टावर के सामने वाली सड़क को यातयात के लिए बंद किया गया था, बाकी सड़कों पर यातायात जारी रहा.

म आगे बढ़ना मुश्किल है
वहीं, बीते महीने खबर सामने आई थी कि 32 मंजिला ट्विन टावर को तोड़ने में 200 से ज्यादा मजदूर लगाए गए हैं. एडिफिस एजेंसी ने 200 श्रमिक और इंजीनियर की टीम को लगाया है. ट्विन टॉवर को गिराने में विदेशी इंजीनियर्स की भी मदद ली जा रही है. लेकिन जब तक बेसमेंट का पानी पूरी तरीके से सूख नहीं जाता है काम आगे बढ़ना मुश्किल है.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Blast, Noida news, Supertech twin tower, Uttar pradesh news



Source link