Success story: सहारनपुर की बेटी ने इंडिया-बी टीम में कैसे बनाई जगह? जानिए कितनी बड़ी स्टार हैं निशू


रिपोर्ट – निखिल त्यागी

सहारनपुर. महिला क्रिकेटर निशु चौधरी को इंडिया बी टीम के लिए चुना गया है. इंडिया महिला सीनियर्स T-20 चैलेंजर ट्राफी में उत्तर प्रदेश की चार खिलाड़ियों का चयन हुआ है, जिनमें से जनपद की बेटी का इंडिया टीम में चयन होने से खेल प्रेमियों में उत्साह भी है और गौरव का क्षण भी. एसडीसीए के चेयरमैन अकरम ने भी महिला सीनियर टीम में चयन होने पर निशू चौधरी को बधाई दी है. पहले भी सहारनपुर की प्रतिभाओ ने देश-प्रदेश में जनपद का नाम रोशन किया है.

सहारनपुर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमर गुप्ता ने बताया कि इंडिया महिला सीनियर्स T-20 चैलेंजर ट्रॉफी के मैच 26 नवंबर से शहीद नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम रायपुर में खेले जाएंगे. असल में ज़िले के सरसावा कस्बे के पास झबिरण गांव में किसान हरबीर सिंह की बेटी निशू की प्रतिभा को उनके चाचा सचिन कालियर उर्फ सौरण ने पहचाना था. उन्होंने भतीजी को क्रिकेट खेलने के लिए सबसे अधिक सहयोग और प्रेरणा दी. यह बात बताते हुए हरबीर सिंह ने कहा कि निशू के भीतर बचपन से ही क्रिकेट के प्रति जुनून था.

कौन हैं निशू और कैसा रहा करियर?

हरबीर सिंह ने बताया मदर टरेसा पब्लिक स्कूल सरसावा में अपनी पढ़ाई के दौरान ही निशू के अंदर क्रिकेट के प्रति लगाव को प्रधानाचार्या राज चौधरी ने भांप लिया था. निशू सेंट्रल जोन, इंडियन चैलेंजर और 2018 में भी इंडिया ए टीम के लिए चयनित हो चुकी हैं. वह राष्ट्रीय सीनियर वुमन्स टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट भी खेल चुकी हैं. निशू ने मैच में यूपी का प्रतिनिधित्व किया था. निशु उत्तर प्रदेश की सीनियर महिला वन-डे क्रिकेट टीम की सदस्य हैं. वर्तमान में रेलवे में तैनात निशू कानपुर में खेल का अभ्यास करती हैं.

रणजी टीम की कप्तान रह चुकीं निशू

निशू यूपी महिला रणजी टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं. वह न केवल बेहतरीन बल्लेबाज हैं, बल्कि उनकी गेंदबाजी में गति के साथ ही स्विंग भी है. अपने आलराउंड प्रदर्शन की वजह से ही वह चयनकर्ताओं को प्रभावित करती आ रही हैं. पिछले दिनों निशू ने इंडिया ए टीम की तरफ से भी उम्दा प्रदर्शन किया था. निशु की कप्तानी में यूपी की महिला रणजी टीम ने गोवा में टूर्नामेंट खेला, जिसमें बंगाल, मध्य प्रदेश, बड़ौदरा, गोवा की टीमों ने भी प्रतिभाग किया.

Tags: Indian women cricketer, Saharanpur news



Source link

more recommended stories