सोनभद्र: रेप के बाद 8 महीने की गर्भवती हुई 12 साल की नाबालिग, हिंदू संगठनों ने लगाया लव जिहाद का आरोप


हाइलाइट्स

12 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ 19 वर्षीय आरोपी सरफराज बनाता रहा शारीरिक संबंध
लड़की के मामा का दोस्त है आरोपी सरफराज
पुलिस ने पॉस्को एक्ट में केस दर्ज कर गिरफ्तार किया

रिपोर्ट- रंगेश सिंह

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में नाबालिग लड़की के साथ लव जिहाद की घटना सामने आई है. जिले के पन्नूगंज थाना क्षेत्र में  पारिवारिक मित्रता के संबंध की आड़ में 19 वर्षीय युवक, 12 वर्षीय नाबालिग से बहला फुसलाकर शारीरिक संबंध बनाता रहा. युवती अपने ननिहाल आई हुई थी. युवक का अक्सर युवती के घर आना जाना लगा रहता. इसी दौरान वह 12 वर्षीय बालिका को बहला-फुसलाकर शारीरिक सम्बन्ध बनाता रहा. मामला तब सामने आया जब पीड़िता गर्भवती हो गई. इसके बाद भी मामले को गांव स्तर पर दबान की कोशिश होती रही. लेकिन देर रात परिवार के लोगो ने दबाव मानने से इंकार करते हुए थाने में तहरीर दी. जहां पुलिस ने नाबालिग के मामा की शिकायत पर, 376 AB पॉस्को एक्ट में मुकदमा दर्ज कर आरोपी गिरफ्तार कर लिया. लव जिहाद की घटना होने के कारण हिंदूवादी संगठनों ने भी अपना रोष व्यक्त किया है. बजरंग दल ने कहा कि लड़की को जल्द से जल्द न्याय मिले नहीं तो वो सड़कों पर उतरेंगे.

पुलिस पर मामले को दबाने का आरोप
आपको बता दें कि कि पन्नूगंज थाना क्षेत्र में एक 12 वर्षीय लड़की अपने नाना के यहाँ रहकर पढ़ाई करती थी. लड़की के माता पिता ना होने के कारण वो ननिहाल में ही रह रही थी. पीड़िता के मामा का दोस्त सरफराज पुत्र मैनुद्दीन उम्र 19 वर्ष घर आता जाता था. इस दौरान वह लड़की को बहला फुसलाकर उसके साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाता रहा. लड़की जब गर्भवती हो गयी, तब महीनों बाद इस बात का पता पीड़िता के ननिहाल के लोगों को लगा. लोक लाज के डर से पीड़िता के परिजनों ने कुछ दिन बात को दबाए रखा. लेकिन जब लड़की आठ माह की गर्भवती हो गयी और गांव में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी, तब ग्रामीण और पुलिस ने इस मामले को बाहर ही समझौते का दबाव बनाकर रोके रखा. समझौते के तौर पर आरोपी के परिजनों ने धर्म परिवर्तन कर अपने रीति रिवाज के साथ विवाह करने का दबाव बनाया. लड़की ने धर्म परिवर्तन करने से इंकार कर दिया. तब जाकर, लड़की के परिजनों ने दबाव मानने से इंकार करते हुए, कल देर रात तहरीर दी. मीडिया में मामला आने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया. पुलिस ने आज यानी रविवार को आरोपी सरफराज को गिरफ्तार कर लिया है. उसके खिलाफ 376 AB पॉस्को एक्ट में मुकदमा दर्ज कर, पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

धर्म परिवर्तन का डाला दवाब
पूरे घटनाक्रम को लेकर पीड़िता ने बताया कि उसके मामा का परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण, कई महीने तक इस मामले को गांव स्तर पर ही दबाए रखा गया. लेकिन आठ माह का गर्भ होने के बाद इसको लेकर हर तरफ चर्चा होने लगी. आरोपी सरफराज समुदाय विशेष का होने के कारण, धर्म परिवर्तन कर शादी करने की बात कह रहा था. जब मैंने धर्म बदलने से मना किया, उसके बाद जाकर मुकदमा दर्ज किया गया.

बजरंग दल ने दी आंदोलन की चेतावनी
पूरे मामले में लव जिहाद का एंगल आने के बाद बजरंग दल के प्रांत संयोजक सत्य प्रताप सिंह ने कहा कि लगातार हिन्दू नाबालिक लड़कियों के साथ इस तरह की घटनाएं हो रही हैं. पन्नूगंज थाना क्षेत्र में भी इस तरह की घटना हुई है, पीड़िता के परिजनों को दबाव बनाया गया कि वो समझौता कर लें. थाने के इस्पेक्टर का रोल इस मामले में असंवेदनशील था, जो क्षमा योग्य नहीं है. उन्होंने कहा कि पीड़िता को न्याय मिले, अन्यथा हिन्दू संगठन सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे.

पूरे घटनाक्रम को लेकर सीओ सदर राहुल पांडेय ने बताया कि आरोपी लड़के सरफराज को गिरफ्तार कर लिया गया है. लड़की नाबालिग है, इसलिए इसके खिलाफ 376-AB पॉस्को एक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Tags: Chief Minister Yogi Adityanath, Love jihad, Sonbhadra News, UP Love Jihad Case, Uttarpradesh news



Source link

more recommended stories