श्रमिकों की बल्ले बल्ले, खाते में आने वाले हैं इतने रुपये, चेक करें स्टेटस

कोरोना वायरस सभी वर्ग के लोगों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है, जिनकी आर्थिक मदद को योगी सरकार आगे आ रही है। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर आपकी मौज आने वाली है। असंगठित वर्ग से जड़े श्रमिकों अब अगली किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है। 31 दिसंबर 2021 तक ई-श्रमिक कार्ड योजना से आप जुड़ तो इसी के आखिर तक 500 रुपये की अगली किस्त आने वाली है।
देश में केंद्र सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं। बात करें यूपी की, तो प्रदेश सरकार की ओर से मजदूर वर्ग को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। ई-श्रम योजना भी एक ऐसी योजना है, जिसमें लोगों को आर्थिक मदद समेत कई अन्य तरह के फायदे दिए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से पहली किस्त जारी कर दी गई है। अब फरवरी महीने की 500 रुपये जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
बता दें, ई-श्रम में किस्त के साथ-साथ इसमें कई तरह की सुविधाएं जैसे, किस्तों में आर्थिक फायदे, 2 लाख रुपये का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद, कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदि श्रम विभाग की स्किम्स के तहत दिए जाएंगे। इसके अलावा फरवरी महीने के साथ ही मार्च की 500 रुपये की किस्त का भुगतान भी दो मार्च तक करने का निर्देश दिया गया है।
सबसे बड़ी बात है कि ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 25 करोड़ असंगठित कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। आप सीधे e-SHRAM पोर्टल के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं।