सफेद बालों को गहरा काला बना देती है रसोई की ये चीजें, जानें क्या है उपाय

हेल्थ डेस्क बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल आना नॉर्मल है, लेकिन आजकल कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या होने लगी है। इन्हें छिपाने के लिए लोग बालों में काली मेहंदी या रंग लगाने लगते हैं। मगर सफेद बालों को गहरा काला बनाने में रसोई में मौजूद एक चीज काफी मदद कर सकती है। आप चायपत्ती का इस्तेमाल करके सफेद बालों को काला बना सकते हैं।
सफेद बालों का इलाज करने के लिए चायपत्ती – काली चायपत्ती में टैनिक एसिड होता है, जो आपके सफेद बालों को नैचुरली काला बनाने में मदद करता है। बालों को काला करने के लिए चायपत्ती का इस्तेमाल एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।
काले बाल पाने के लिए चायपत्ती का इस्तेमाल – आप 5-6 चम्मच काली चायपत्ती लें या फिर 7 टी-बैग को खोलकर एक कप पानी में उबाल लें। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए और उसका रंग काला हो जाए, तो आपको उसे गैस से उतारकर ठंडा कर लेना है। अपने सफेद बालों में यह पानी अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर को अच्छी तरह धो लीजिए।
बालों का गहरा काला बनाने का तरीका – आप बालों को गहरा काला बनाने के लिए 2 चम्मच चायपत्ती में 3 चम्मच कॉफी मिलाकर 15 मिनट पानी में उबालें। इसके बाद इस पानी को सिर में आधा घंटा लगाकर गुनगुने पानी से सिर धो लें। मगर ध्यान रखें कि सफेद बालों के ये दोनों घरेलू उपाय अपनाने के तुरंत बाद आपको शैंपू नहीं करना है। वरना बालों में काला रंग हल्का हो जाएगा।